September 24, 2024

1 जुलाई तक छत्तीसगढ़ में ताबड़तोड़ बारिश का अलर्ट

0

 रायपुर
देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून पहुंचने के बाद बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित 20 राज्यों में अगले चार दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बहुत भारी बारिश की आशंका (IMD Alert) जताई है। पूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ और विदर्भ में दो दिन भारी बारिश हो सकती है।

बना हुआ है यह सिस्टम

एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर स्थित है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक छतीसगढ होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है।

दो दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

राजधानी में शाम के बाद ग़रज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 29 डिग्री और 24 डिग्री तक रह सकता है।

बने बाढ़ जैसे हालात

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इससे नुकसान हुआ है। विभाग ने 5 दिन तक राज्य के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राज्य में दो दिन में बारिश से 9 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात के कई इलाकों में 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश की आशंका जताई है। उत्तराखंड में भारी बारिश से नदी-नालों में उफान आ गया। अल्मोड़ा में एक नदी में भाई-बहन बह गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *