September 24, 2024

आज देशभर में मनाया जा रहा बकरीद का त्योहार, स्पेशल DGP ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के दिए निर्देश

0

नई दिल्ली
ईद-उल-अजहा इस्लामी पर्वों में दूसरा सबसे शुभ त्योहार है। आज यानी 29 जून गुरुवार को ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है। आज कुर्बानी के जज्बे के साथ ईद-उल-अजहा पर आज अल्लाह की बारगाह में लाखों सिर सजदे में झुकेंगे। उत्तर प्रदेश में भी इस त्योहार को देखते हुए विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए है। वहीं मुख्यमंत्री योगी ने भी ईद-उल-अज़हा के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

बता दें कि बकरीद के त्योहार के मद्देनजर स्पेशल DGP प्रशांत कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए है। प्रशांत कुमार के मुताबिक प्रदेश में 33 हजार 340 ईदगाह, मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की जाएगी। इनमें सभी जिलों में 2213 संवेदनशील स्थान एवं ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए डीजीपी मुख्यालय ने 238 कंपनी पीएसी, 3 कंपनी एसडीआरएफ, 7 कंपनी सीएपीएफ और 7570 ट्रेनी दरोगा तैनात किए हैं।

ड्रोन से रखी जाएगी चप्पे-चप्पे पर नजर  
इसके साथ ही स्पेशल DGP ने सुरक्षा के लिए यूपी 112 के 4800 वाहन तैनात किए गए हैं। सीसीटीवी और ड्रोन के जरिए निगरानी के किए इंतजाम किए गए हैं। जिससे चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान साफ-सफाई विद्युत व्यवस्था का पूरा ध्यान रखें। सिविल डिफेंस के साथ 2416 गोष्ठियां की गई हैं। इनमें खास तौर यह बताया गया है कि मार्ग बाधित कर कोई भी धार्मिक आयोजन न करें। गैर परंपरागत आयोजन भी न किया जाए।
 
CM योगी ने दी ईद-उल-अज़हा की बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-अज़हा के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अज़हा का त्यौहार सभी को मिल-जुल कर रहने तथा सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की प्रेरणा प्रदान करता है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने भी प्रदेश वासियों को बकरीद के त्योहार की शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *