September 24, 2024

जो रूट के इन दो विकेट ने कराई इंग्लैंड की मैच में वापसी, स्टीव स्मिथ बने दीवार

0

नई दिल्ली

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज 2023 का दूसरा टेस्ट 'क्रिकेट का मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस हरकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम पहले दिन का खेल रहा। स्टीव स्मिथ जहां नाबाद 85 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं, वहीं डेविड वॉर्नर (66), मार्नस लाबुशेन (47) और ट्रेविस हेड (77) ने भी अपना योगदान देकर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाने में मदद की। जो रूट दिन का अंत होते-होत अगर दो विकेट नहीं चटकाते तो कंगारुओं की स्थिति इस मैच में काफी मजबूत हो जाती, मगर रूट की जादुई उंगलियों ने लॉर्ड्स के मैदान पर कमाल दिखाया और कुछ हद तक इंग्लैंड की मैच में वापसी कराने में मदद की। पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 339 रन बोर्ड पर लगाए।
 
जो रूट को दिन की पहली सफलता ऑस्ट्रेलियाई पारी के 75वें ओवर में ट्रेविस हेड के रूप में मिली। हेड उस समय काफी आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे, रूट को भी बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में वह अपना विकेट गंवा बैठे। 75वें ओवर की दूसरी गेंद पर हेड कदमों का इस्तेमाल कर सामने की तरफ बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, मगर यहां रूट ने चतुराई दिखाते हुए गेंद को हेड की पहुंच से थोड़ा दूर ऑफ स्टंप पर डाला और विकेट हासिल किया। दिन का खेल खत्म होने से पहले इंग्लैंड के लिए हेड का विकेट काफी अहम था। हेड 73 गेंदों पर 77 रनों की तूफानी पारी खेलकर आउट हुए।
 
इसके बाद कैमरन ग्रीन का विकेट इंग्लिश टीम के लिए सोने पर सुहागा जैसा रहा। इसी ओवर में रूट को बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में ग्रीन अपना विकेट थ्रो कर पवेलियन लौटे। ग्रीन रूट के ओवर की पांचवी गेंद पर लेग साइड में बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, मगर वह गेंद की रफ्तार को पढ़ नई पाए और गेंद उनके बल्ले पर लगकर मिड ऑफ पर तैनात जेम्स एंडरसन के हाथों में गई। ग्रीन बिना अपना खाता खोले पवेलियन लौटे।
हालांकि इन दो विकेट गिरने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी बात यह रही कि स्टीव स्मिथ दीवार की तरह क्रीज पर अपने पैर जमाए खड़े हैं। स्मिथ अभी तक 149 गेंदों का सामना कर चुके हैं जिसमें 10 चौकों की मदद से उन्होंने 85 रन जोड़ लिए हैं। वह अपने 32वें टेस्ट शतक से 15 ही रन दूर है। उनका साथ अब ऐलेक्स कैरी 11 रन बनाकर दे रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *