September 23, 2024

छत्तीसगढ़ में TS को सम्मान देने के बाद पायलट के लिए बना प्लान, थरूर को लगेगा झटका

0

 नई दिल्ली

CWC यानी कांग्रेस वर्किंग कमेटी के नए सदस्यों का ऐलान जुलाई के पहले सप्ताह में हो सकता है। खबर है कि इस दौरान बड़े फेरबदल के आसार हैं। एक ओर जहां राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राजस्थान कांग्रेस में शांति बहाली के लिए सचिन पायलट को CWC में जगह दे सकते हैं। वहीं, केरल से सांसद शशि थरूर समिति से बाहर भी हो सकते हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर पार्टी ने इसे लेकर अब तक कुछ नहीं कहा है। खास बात है कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में कलह की अटकलों के बीच टीएस सिंह देव को डिप्टी सीएम बनाया है। CWC के ऐलान और आगामी विधानसभआ चुनावों को लेकर राजधानी दिल्ली में कांग्रेस दिग्गजों की बैठक बीते दो दिनों से जारी है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, खड़गे नए महासचिवों और कई प्रदेशों में नए अध्यक्षों के नियुक्ति पर काम कर रहे हैं। इधर, नेताओं CWC की घोषणा में हो रही देरी की वजह कर्नाटक विधानसभा चुनाव और नए प्रावधान को बता रहे हैं, जिसमें 50 फीसदी सदस्य 50 साल की उम्र से कम होने की बात कही गई थी।

ये हो सकते हैं बड़े बदलाव
CWC के विस्तार के साथ सदस्यों की संख्या 35 होने जा रही है। ऐसे में खड़गे कई नए चेहरों को जगह दे सकते हैं। एक ओर जहां केसी वेणुगोपाल AICC महासचिव पद पर बने रह सकते हैं। वहीं, संभावनाएं हैं कि पार्टी विधानसभा और 2024 लोकसभा चुनाव से पहले प्रियंका गांधी वाड्रा की जिम्मेदारियों में इजाफा कर सकती है।

एकता बड़ी चिंता
संकेत मिल रहे हैं कि चुनावों से पहले कांग्रेस के लिए पार्टी इकाइयों में एकता बड़ी चिंता का विषय है। छत्तीसगढ़ में हाल ही में राहुल गांधी ने बुधवार को नेताओं के साथ बैठक की थी, जिसमें खड़गे, वेणुगोपाल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा शामिल थीं। खबरें थीं कि सीएम बघेल और देव के बीच तनातनी फिर दस्तक दे रही थी। कहा यह भी जा रहा है कि बैठक के दौरान प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम और सीएम बघेल के बीच भी दरारों पर चर्चा हुई थी।

ये भी हो सकते हैं शामिल
संभावनाएं हैं कि रमेश चेन्नीथला, राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन, पूर्व दलित कांग्रेस प्रमुख नितिन राउत, बीके हरिप्रसाद, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय समिति मे शामिल हो सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed