September 23, 2024

BJP का माइक्रो मैनेजमेंट

0

 भोपाल

माइक्रो मैनेजमेंट में जुटी भाजपा ने विधानसभा चुनाव के लिए मतदाताओं की वोटर लिस्ट में पन्ना प्रमुख की नियुक्ति के बाद अब परिवार प्रमुख पर फोकस किया है। भाजपा  इसके माध्यम से प्रदेश के हर परिवार तक पहुंच बनाने की कोशिश में है। परिवार प्रमुखों के माध्यम से बीजेपी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ पार्टी के संस्कार और नीतियों से भी लोगों को अवगत कराएगी। कई जिलों में ग्रास रूट लेवल पर इसको लेकर काम भी शुरू हो गया है।

पिछले 4 महीनों में भाजपा ने बूथ सशक्तिकरण अभियान के अंतर्गत 14 लाख से अधिक पन्ना प्रमुखों और अर्थ पन्ना प्रमुखों की टीम को तैयार किया है। जहां पन्ना प्रमुख नियुक्त हो गए थे वहां अर्द्ध पन्ना प्रमुख की नियुक्ति भी शुरू की गई थी। भाजपा के रणनीतिकारों ने इस बीच यह यह तय किया है कि जो लोग वोटर हैं उनके परिवार के सदस्यों को भी भाजपा से जोड़ा जाए। इसलिए वोटर लिस्ट में शामिल परिवारों में से परिवार प्रमुखों की तलाश भी पार्टी के कार्यकर्ताओंं ने शुरू कर दी है और परिवार की सदस्यों के बीच से एक व्यक्ति को परिवार प्रमुख के रूप में चयनित करने का काम शुरू किया है। रणनीतिकारों का मानना है कि परिवार प्रमुख बनाए जाने के बाद पार्टी की पैठ हर घर में हो जाएगी।

प्रशंसा कर चुके हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 2 दिन पहले प्रदेश में केंद्र सरकार के कामों के बारे में जानकारी देने के लिए 30 मई से शुरू किए गए अभियान की प्रशंसा कर चुके हैं। भोपाल प्रवास के दौरान  नड्डा ने सार्वजनिक तौर पर कहा है कि जिस तरह से मध्यप्रदेश के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार की योजनाओं का रिपोर्ट कार्ड जनता के बीच पहुंचाने का काम किया है वह काबिले तारीफ है। नड्डा ने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वह यह ध्यान रखें कि कोई भी घर छूटने न पाए और हर घर तक बीजेपी सरकार के कामों की जानकारी पहुंचे। उन्होंने मध्यप्रदेश में 38 लाख कार्यकर्ताओं का डिजिटल डेटा इकट्ठा करने की भी प्रशंसा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *