September 23, 2024

मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली में अभी 5 दिनों तक होगी बारिश; जानें देश के मौसम का हाल

0

 नई दिल्ली

Weather Updates 30 June: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में मानसून ने दिल्ली और मुंबई में दस्तक दी और अगले दो दिनों में राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सहित देश के शेष हिस्सों को कवर करने की संभावना है। मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि अगले पांच दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुमान के मुताबिक, आज सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में मूसलाधार बारिश हो रही है। इसके कारण कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति बन गई है। भारी बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में चार डिग्री तक की कमी दर्ज की गई है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने शहर में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के बड़े अलर्ट:
>> 30 जून को मुंबई और ठाणे के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
>> दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के बाद ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।
>> 29 जून से 3 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान में और 29-30 जून को उत्तराखंड और पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
>> मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
>> कोंकण और गोवा के अलावा मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और गुजरात में अगले दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है।
>> 29 जून को कोंकण और गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है।
>> मौसम विभाग ने बुधवार शाम को 'ऑरेंज अलर्ट' जारी करते हुए महाराष्ट्र के छह जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।
>> आईएमडी ने ठाणे, रायगढ़, पालघर (मुंबई से सटे तीनों जिलों), रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और नासिक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
>> आईएमडी ने कहा कि उत्तरी कोंकण, दक्षिणी कोंकण-गोवा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, गुजरात और सौराष्ट्र-कच्छ में 3 जुलाई तक बारिश होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *