September 23, 2024

बिहार में मौसम का कहर, ठनका से 9 लोगों की मौत; 12 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

0

बिहार
 बिहार में मॉनसून के सक्रिय होने से मौसम का कहर भी शुरू हो गया है। बीते 24 घंटे के भीतर राज्यभर में वज्रपात से 9 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, राज्यभर में ठनका गिरने की आशंका बनी रहेगी। राजधानी पटना में भी दो दिन बारिश की संभावना है। शनिवार के बाद मॉनसून में थोड़ी स्थिरता आने की संभावना है।

पटना समेत राज्यभर में गुरुवार को मानसून की सक्रियता के कारण झमाझम बारिश हुई। वहीं, आकाशीय बिजली गिरने से शेखपुरा में दो बच्चों, जमुई में एक बच्चा, मुंगेर में किशोर, लखीसराय, भागलपुर एवं खगड़िया में एक-एक शख्स की मौत हो गई। गया में एक किसान की वज्रपात से जान चली गई। सीवान की लहेजी पंचायत के वार्ड 10 की पार्षद की भी ठनका गिरने से मौत हो गई। मौसम विभाग के अनुसार, अररिया के रानीगंज में सर्वाधिक 104.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। पटना सहित 26 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आयी है।

मौसम विभाग ने उत्तर बिहार और सीमांचल के 12 जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मॉनसून की पूर्व-पश्चिम ट्रफ उत्तर पश्चिम राजस्थान और उत्तरी मध्यप्रदेश के आसपास बने होने के साथ एक निम्न दबाव का क्षेत्र झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, पूर्वी नगालैंड तक बना हुआ है। इनके प्रभाव से पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, कटिहार, मधेपुरा, भागलपुर, बांका, खगड़िया जिले में भारी बारिश, जबकि सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया में बहुत भारी बरसात की चेतावनी है। अगले तीन दिनों तक पटना समेत प्रदेश के शेष जिलों में हल्की बारिश और एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन, वज्रपात की आशंका है। लोगों से मौसम खराब होने पर सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

पटना में जलजमाव, फ्लाइट्स लेट
राजधानी पटना में गुरुवार को हुई बारिश की वजह से शहर के निचले इलाकों में पानी जमा हो गया। शहर की सड़कें लबालब हो गईं। मौसम खराब होने की वजह से पटना एयरपोर्ट पर तीन विमानों की लैंडिंग में देरी हुई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का हेलिकॉप्टर भी देरी से लखीसराय के लिए उड़ पाया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *