September 23, 2024

प्रदेश में कई सिस्टम सक्रिय, उज्जैन में आज अलर्ट, जुलाई में फिर बदलेगा मौसम

0

भोपाल

मानसून के साथ अलग अलग स्थानों पर एक साथ 4 वेदर सिस्टम सक्रिय है, जिसके कारण शुक्रवार व शनिवार को उत्तर पश्चिमी और राजस्थान से जुड़े इलाकों में तेज बारिश हो सकती है । प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे।  एमपी मौसम विभाग की मानें तो आज प्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया  गया है। वही 1 जुलाई शनिवार से मौसम में फिर बदलाव आएगा और बारिश का दौर थमने लगेगा, लेकिन नया सिस्टम एक्टिव होते ही फिर तेज बारिश के आसार है।

24 घंटे में रतलाम, ग्वालियर, शिवपुरी में सबसे अधिक 3 इंच पानी गिरा गया। शुक्रवार को राजस्थान से जुड़े इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। वहीं, प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 1 जुलाई से तेज बारिश का दौर थम जाएगा, जो एक-दो दिन तक रह सकता है। इसके बाद फिर से तेज बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

आज इन जिलों-संभागों में बारिश का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभाग आज शुक्रवार को मानसून की एक्टिविटी जारी रहने का अनुमान है । ग्वालियर-चंबल और उज्जैन संभाग के मंदसौर, नीमच, शाजापुर, आगर और रतलाम के साथ भोपाल संभाग के राजगढ़ में बारिश का दौर बना रहेगा। अन्य जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।वही अगले 24 घंटे के दौरान जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं ज्यादा तो कहीं मध्यम वर्षा के आसार हैं। वही बादल छाए रहेंगे  और मंडला, सिवनी, अनूपपुर, अमरकंटक, डिंडोरी में बिजली चमकने गिरने साथ भारी वर्षा की संभावना है।

 

इंदौर-भोपाल में ऐसा रहेगा मौसम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,  राजधानी में शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद 1, 2 और 3 जुलाई को भी बारिश की संभावना है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने या चमकने की संभावना भी रहेगा। इंदौर में हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी रहेगा। इंदौर व उज्जैन संभाग में रतलाम, नीमच, मंदसौर, शाजापुर, राजगढ़, आगर जिलों में आगामी दिनों में अच्छी बारिश हाेने की संभावना है। इसके अलावा मंदसौर, नीमच, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, गुना, राजगढ़, शिवपुरी, निवाड़ी, अशोकनगर, पन्ना जिले में भारी वर्षा हो सकती है।

22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

एमपी मौसम विभाग ने आज शुक्रवार प्रदेश की राजधानी भोपाल, गुना, राजगढ़, शिवपुरी, निवाडी,अशोक नगर, पन्ना, नीमच, सागर, टिकमगढ़, दमोह, छतरपुर, मंदसौर, श्योपुर कला, दतिया, मुरैना, रायसेन, भिण्ड, ग्वालियर, विदिशा, अलीराजपुर, उमरिया, झाबुआ, बडवानी, उज्जैन, रीवा, जबलपुर, रतलाम, नरसिंहपुर, आगर, शाजापुर, बालाघाट, सिवनी और कटनी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *