September 23, 2024

जीवन में सफलता के लिए, गुरु पूर्णिमा के दिन करें इस मंत्र का जाप

0

. हिंदू पंचांग के मुताबिक आषाढ़ मास की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. इस साल गुरु पूर्णिमा का पर्व 3 जुलाई को है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक गुरु की पूजा का विशेष महत्व होता है. अगर आप किसी कारणवश गुरु के पास नहीं मिल पा रहे हैं तो आप गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु के चित्र और पादुका आदि का भी पूजन कर सकते हैं. धार्मिक शास्त्रों में गुरु को लेकर एक श्लोक कहा गया है, “गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु गुरु देवो महेश्वरा गुरु साक्षात परम ब्रह्मा तस्मै श्री गुरुवे नमः ” अर्थात गुरु देव तुल्य होते हैं, देवता के समान होते हैं .

इतना ही नहीं गुरु पूर्णिमा के दिन विधि विधान पूर्वक से गुरु की पूजा और गुरु का आशीर्वाद लेने से जीवन में आ रही तमाम परेशानियां दूर होती हैं. इसके अलावा अगर आप गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु के मंत्रों का जप करते हैं. तो आपको हर काम में सफलता मिलेगी. तो चलिए जानते हैं .

गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा का विधान
दरअसल अयोध्या की प्रखंड विद्वान पवन दास शास्त्री बताते हैं कि गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा का विधान है. इसके अलावा अगर आप गुरु के मंत्र का जप करते हैं. तो जीवन में आई तमाम परेशानियां तमाम कठिनाइयां दूर होती हैं. शास्त्रों में भी बताया गया है कि किसी भी देवी देवताओं के मंत्र का जप करने से तमाम कष्टों से निवारण मिलता है .

जानिए मंत्र

गुरुर्ब्रह्मा, गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वर:।गुरुर्साक्षात् परब्रह्म तस्मै श्री गुरुवे नम:।।
ॐ गुरुभ्यों नम:।
ॐ गुं गुरुभ्यो नम:।
ॐ परमतत्वाय नारायणाय गुरुभ्यो नम:।
ॐ वेदाहि गुरु देवाय विद्महे परम गुरुवे धीमहि तन्नौ: गुरु: प्रचोदयात्।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *