September 23, 2024

Creta नहीं पसंद, तो आपके लिए आ रही है Honda की ये एसयूवी, फीचर्स इतने कि गिनते रह जाएंगे

0

नई दिल्ली.
 हाल ही के दिनों में इंडियन मार्केट में एसयूवी की डिमांड जबरदस्त ढंग से बढ़ी है. बिक्री के मामले में एसयूवी ने सस्ती हैचबैक कारों को भी पीछे छोड़ दिया है. अब इंडियन मार्केट में काफी समय बाद होंडा की एक नई एसयूवी कदम रखने जा रही है. एक लंबे इंतजार के होंडा एसयूवी सेगमेंट में Honda Elevate के साथ वापसी करने जा रही है. कंपनी अपनी इस नई मिडसाइज एसयूवी को इस साल अगस्त-सितंबर के बीच लॉन्च कर सकती है. खबरों की मानें तो कंपनी 3 जुलाई से इसकी बुकिंग अपने डीलरशिप पर 21,000 रुपये की राशि में शुरू कर सकती है.

भारत में होंडा एलिवेट का सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा से होने वाला है. फीचर्स और डिजाइन के मामले में होंडा एलिवेट इन दोनों एसयूवी से कहीं से भी पीछे नहीं है. कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस एसयूवी के आने से सबसे ज्यादा नुकसान क्रेटा को होगा. आइये जानते हैं कैसी होने वाली है होंडा एलिवेट एसयूवी…

एडवांस फीचर्स से होगी लैस
होंडा एलिवेट अपने सेगमेंट में सबसे एडवांस फीचर्स के साथ आने वाली है. एलिवेट में 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच का सेमी डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस कनेक्टिविटी, एम्बिएंट लाइटिंग, सिंगल-पैन सनरूफ, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, वायरलेस चार्जिंग, वॉइस अस्सिटैंट सपोर्ट, रियर एसी वेंट्स और प्रीमियम ऑडियो सिस्टम समेत कई एडवांस फीचर्स मिलेंगे.

इसके अलावा कंपनी इस एसयूवी में कैमरा बेस्ड ADAS (एडवांस ड्राइवर अस्सिटेंस सिस्टम) फीचर भी दे रही है. इसके ADAS सिस्टम में अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, हेडलाइट बीम असिस्टेंस, लेन कीप अस्सिट, लेन डिपार्चर असिस्ट और लो स्पीड फॉलो फंक्शन जैसे फीचर्स शामिल हैं.

दमदार होगा इंजन?
होंडा एलिवेट में कंपनी 1.5-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दे रही है, जिसे सिटी सेडान से लिया गया है. हालांकि एसयूवी में इंजन को अलग ट्यूनिंग के साथ पेश किया जाएगा. इसे केवल एक ही इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जाएगा. यह इंजन 121PS पॉवर और 145Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 6-स्पीड मैनुअल या सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा. खबरें यह भी हैं कि कंपनी इसे भविष्य में हाइब्रिड इंजन में भी ला सकती है.

 

कीमत में देगी कड़ी टक्कर
होंडा एलिवेट की अनुमानित कीमत 12-17 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. इस कीमत पर इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति ग्रैंड विटारा, किआ सेल्टोस, टोयोटा हायराइडर, स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टर और महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक जैसी कारों से हो सकता है. अगर कंपनी कीमत कम रखती है तो यह क्रेटा और ग्रैंड विटारा को जबरदस्त टक्कर देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *