September 23, 2024

इंडिया में IPO में अप्लाई के लिए T+3 फॉर्मूला, सेबी राजी

0

नई दिल्ली

देश के आईपीओ मार्केट में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है और ये चेंज दुनिया में पहली बार भारत में हो रहा है। दरअसल, मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने इनीशियल पब्लिक आॅफरिंग यानी आईपीओ में इन्वेस्ट करने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर दी है। सेबी ने आईपीओ में अप्लाई के लिए टी+3 फॉर्मूला लागू करने को हरी झंडी दिखा दी है। इसके बाद का समय अब आधा कर दिया जाएगा।

यह है टी+3 फॉर्मूला
मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने आईपीओ लिस्टिंग टाइम को घटाकर आधा करने का फैसला किया है।जारी किए गए एक बयान के मुताबिक, किसी भी कंपनी द्वारा पेश किए गए आईपीओ की सब्सक्रिप्शन प्रक्रिया क्लोज होने के बाद इसके लिस्टिंग की डेडलाइन को टी+3 कर दिया गया है। अब तक इस प्रक्रिया के लिए टी+6 फॉर्मूला लागू किया जाता था। यानी आईपीओ बंद होने के छह दिनों में स्टॉक मार्केट में उक्त कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग की जाती थी।

दो चरणों में लागू होगा नया नियम
पहले चरण के तहत 1 सितंबर, 2023 या उसके बाद खुलने वाले आईपीओ के लिए स्वैच्छिक रखा गया है। वहीं दूसरे चरण में 1 दिसंबर, 2023 या इसके बाद ओपन होने वाले आईपीओ में यह अनिवार्य रूप से लागू होगा।  

ये होगा लाभ
सेबी के इस फैसले से आईपीओ की लिस्टिंग की प्रक्रिया में तेजी आएगी। साथ ही जिन निवेशकों को आईपीओ में आवेदन पर शेयर अलॉट नहीं होगा, उन्हें उनका पैसा भी जल्द रिफंड मिल जाएगा। इससे सुनिश्चित होगा कि कंपनियों के पास आईपीओ के जरिए जुटाई गई पूंजी भी तेजी से पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *