September 23, 2024

श्रावण मास में उमड़ेगी भक्तों की भीड़, करंट से बचाने बिजली खंबों पर लगा रहे फायबर शीट

0

भोपाल

श्रावण मास में उज्जैन में पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ और बारिश के बीच किसी भी तरह की दुर्घटना से बचाव के लिए सरकार ने जिला प्रशासन और बिजली कम्पनी को खास तौर पर निर्देश जारी किए हैं। इसे देखते हुए पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लोगों को बिजली करंट से बचाव के लिए खास प्रयास कर रही है। यहां बिजली खंबों पर फायबर शीट लगाए जा रहे हैं।

इस साल सावन का महीना पुरुषोत्तम मास लेकर आया है और इसी के चलते उज्जैन में श्री महाकालेश्वर के दरबार में माथा टेकने दो माह तक लगातार श्रद्धालुओं की लम्बी लाइनें लगना तय है। दो माह का सावन होने के कारण इस साल सावन में आठ सोमवार पड़ने वाले हैं और इसलिए महाकाल बाबा की हर सोमवार को निकलने वाली सवारी की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन के साथ बिजली कम्पनी ने भी खास तैयारी की है। महाकाल बाबा की सवारी 10 जुलाई से 11 सितंबर तक निकलेगी। इसके लिए मप्र पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी द्वारा विशेष तैयारी के अंतर्गत ग्रिड, ट्रांसफार्मर, लाइनों के मैंटेनेंस के अलावा पोल पर कार्य कराए जा रहे हैं।

यहां भी रहेगा सुविधाओं पर फोकस
बिजली अफसरों के अनुसार महाकालेश्वर मंदिर के निशुल्क अन्नक्षेत्र में प्रतिदिन औसत 1200 श्रद्धालुओं का रोज भोजन बनता है। जो पर्व-त्योहारों पर संख्या 2000 तक भी पहुंच जाती है। अन्नक्षेत्र में भोजन के लिए श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में स्थित काउंटरों से पास जारी किए जाते हैं। श्रद्धालु पास लेकर बड़ा गणेश मंदिर के पास अन्नक्षेत्र में जाकर भोजन प्रसादी ग्रहण करते है। इसलिए इस क्षेत्र में भी बिजली सुविधाओं पर फोकस किया गया है। बताया गया कि सावन प्रारंभ होने पर 4 जुलाई से 7 सितंबर 2 माह गर्भ गृह में प्रवेश पूर्णता प्रतिबंध रहेगा।

करंट से बचाव पर फोकस
चूंकि सावन मास में बारिश ज्यादा होती है और इसलिए बिजली करंट लगने की संभावना रहती है। इसलिए बिजली कम्पनी इस पर भी ध्यान देकर प्लानिंग तय कर रही है। बिजली कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि कि मंदिर से रामघाट पहुंचने एवं वापस दूसरे मार्ग से मंदिर लौटने तक करीब सात किमी क्षेत्र में बिजली के सात सौ पोल हैं। इन पोल पर फायबर शीट कवर लगाए जा रहे है। साढ़े चार से पांच फीट ऊंचे ये कवर सुरक्षा के लिए लगाए जा रहे हैं, ताकि करंट नहीं लगे। बारिश के मौसम में सवारी निकलने से बिजली कंपनी द्वारा यह कार्य कराया जा रहा है। यह कार्य पांच जुलाई तक पूर्ण हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *