September 23, 2024

PM मोदी के दौरे से पहले पेरिस से आया बड़ा ऑफर, US से आगे निकला फ्रांस

0

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने दो दिवसीय दौरे पर फ्रांस की राजधानी पेरिस जा रहे हैं। उससे पहले फ्रांस ने अमेरिका के साथ हुए GE-414 इंजन सौदे से कई कदम आगे की पेशकश की है। इमैनुएल मैक्रॉन सरकार ने भारत के साथ मिलकर लड़ाकू विमानों के इंजन को संयुक्त रूप से डिजाइन, विकसित, परीक्षण, निर्माण और अंततः प्रमाणित करने का प्रस्ताव भारत को दिया है। भारत के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक फ्रांस की मैक्रॉन सरकार ने इसकी हरी झंडी दे दी है।

मामले से परिचित लोगों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी है। यह ऑफर भारतीय विमानवाहक पोतों के लिए जुड़वां इंजन उन्नत बहु-भूमिका लड़ाकू विमान ( advanced multi-role combat aircraft- AMCA) और जुड़वां इंजन डेक-आधारित लड़ाकू विमान ( twin engine deck-based fighter) को शक्ति प्रदान करेगा।

फिलहाल सरकार की तरफ से इस सौदे के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की है कि फ्रांसीसी सफ्रान द्वारा प्रस्तावित प्रौद्योगिकी का 100% हस्तांतरण यूएस इंटरनेशनल ट्रेड इन आर्म्स रेगुलेशन (ITAR) से मुक्त है और प्रस्तावित 110 किलो न्यूटन इंजन पूरी तरह से "मेड इन इंडिया" होगा।

DRDO प्रमुख डॉ. समीर वी कामत ने हाल ही में संपन्न 2023 पेरिस एयर शो के मौके पर सफरान इंजन फैक्ट्री और पेरिस के पास अनुसंधान एवं विकास केंद्र का विशेष दौरा किया था। इस बीच, रक्षा मंत्री और फ्रांस के साथ एनएसए के नेतृत्व वाली रणनीतिक वार्ता के तहत इंजन प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है।

सूत्रों के मुताबिक, फ्रांसीसी पेशकश में पूरी तरह से नया इंजन, नई सामग्री, नई वास्तुकला, पूर्ण आपूर्ति श्रृंखलाओं का गुप्त अनुपालन और भारत में स्थित सहायक विनिर्माण शामिल हैं, जबकि जेट इंजन सौदे की कीमत अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में प्रति इंजन बेहद प्रतिस्पर्धी होगी, निर्मित इंजन के डिजाइन से प्रमाणन तक की कुल प्रक्रिया में हस्ताक्षर की तारीख से 10 साल लगेंगे। ऑफर में सफरान द्वारा पूर्ण डिजाइन और धातुकर्म परिशुद्धता सॉफ्टवेयर टूल के साथ भारत में गैस टरबाइन प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता का केंद्र स्थापित करना भी शामिल है।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी बैस्टिल दिवस समारोह में शामिल होने के लिए एक दिन पहले ही 13 जुलाई की दोपहर पेरिस पहुंचेंगे। उम्मीद है कि वह 13 जुलाई को राष्ट्रपति मैक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। भारतीय वायु सेना के राफेल लड़ाकू विमान 14 जुलाई को बैस्टिल डे फ्लाई-पास्ट में भाग लेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *