September 23, 2024

गोरखपुर में बोले योगी आदित्यनाथ- ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संकटमोचक के रूप में देखती है पूरी दुनिया’

0

 गोरखपुर
 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व में भारत और भारतवासियों के प्रति वैश्विक मंचों पर प्रतिष्ठा तो बढ़ी ही है और आज पूरी दुनिया प्रधानमंत्री मोदी को आज संकटमोचक के रूप में देखती है। मुख्यमंत्री रविवार शाम गोरखपुर में स्थित पोस्ट मास्टर जनरल ;पीएमजी. कार्यालय भवन व आरोग्य मंदिर उप डाकघर के शिलान्यास तथा पार्सल हब एवं नोडल डिलीवरी सेंटर का लोकार्पण करने के बाद जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि विगत 9 वर्षों में भारत ने प्रगति व समृद्धि के नए मानक पेश किए हैं। आज पूरा विश्व भारत के प्रबंधन का लोहा मान रहा है इसलिए दुनिया के लोगों का भारत के प्रति नजरिया भी बदला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक नए भारत का हुआ उभार
उन्होंने गोरखपुर स्थित राप्ती नगर फेज तीन में आयोजित शिलान्यास-लोकार्पण समारोह में कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक नए भारत का उभार हुआ है। दुनिया के जिन भी देशों में मोदी जाते हैं वहां के लोगों में एक नया उत्साह पैदा होता दिखता है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता व लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ पीएम मोदी ने कोरोना संकटकाल में देश को जिस प्रकार का नेतृत्व दिया इससे पूरी दुनिया पलक पांवडे बिछाकर उनका अभिनंदन करने को आतुर रहती है। योगी ने कहा कि कोरोना संकटकाल में देश के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त जांच उपचार व वैक्सीन की व्यवस्था किया गया। वैक्सीन की 220 करोड़ डोज दी गई, जरूरतमंदों को भरण पोषण भत्ता दिया गया, 12 करोड़ किसानों को पीएम सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है, जनधन खातों में जनकल्याणकारी योजनाओं की धनराशि डीबीटी के जरिए भेजी जा रही है, सवा तीन साल से 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है।उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी भी और देश में ऐसी व्यवस्था नहीं की गई।
 

दुनिया की सभी समस्याओं के समाधान का रास्ता भारत के पास
मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया के जो लोग पहले यह मानते थे कि भारत यह काम नहीं कर सकता वही लोग अब यह मानते हैं कि भारत ही यह काम कर सकता है। वे मानते हैं कि दुनिया की सभी समाधान समस्याओं के समाधान का रास्ता भारत के ही पास है। इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट से लेकर आंतरिक व वाह्य सुरक्षा गरीब कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों के जीवन में व्यापक परिवर्तन किया है। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत की नई तस्वीर डाक सेवाओं के क्षेत्र में भी दिखती है। एक समय जब संचार क्षेत्र में डिजिटल क्रांति आई तो लगता था डाक सेवाएं बंद हो जाएंगी पर श्री मोदी के नेतृत्व में डाक सेवाएं भी डिजिटल क्रांति से जुड़े और अपनी सेवाओं को नया आयाम भी दिया।
 
बैंकिंग व बीमा सेवाओं से जुड़कर डाक विभाग के नए स्वरूप का दर्शन हो रहा
उन्होंने कहा कि डाक सेवाओं का हमारे जीवन पर व्यापक प्रभाव रहा है। ऐसे समय में जब दूर-दराज तक कोई आवागमन के साधन नहीं होते थे तब भी डाकिए गांव-गांव पैदल पहुंचकर चिट्ठी मनी ऑडर्र आदि उपलब्ध कराते थे। आज बैंकिंग व बीमा सेवाओं से जुड़कर डाक विभाग के नए स्वरूप का दर्शन हो रहा है। स्मृति डाक टिकटों के माध्यम से डाक विभाग ने अतीत को वर्तमान से जुड़ने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल में डाक विभाग की सेवाएं अति सराहनीय रही हैं। संकट का साथी विश्वसनीय साथी होता है और कोरोना के समय डाक विभाग ने संकट के साथी की ही भूमिका निभाई। जब सारी व्यवस्थाएं ठपप्राय थीं तब डाकियों ने गांव.गांव जाकर लोगों को उनके अपनों द्वारा भेजी गई धनराशि उपलब्ध कराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *