September 24, 2024

राधा स्वामी डेरा ब्यास भंडारे को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह, नहीं मिली ट्रेनों में पैर रखने की जगह

0

जालंधर
 राधा स्वामी डेरा ब्यास भंडारे को लेकर श्रद्धालुओं में  भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। बीते शनिवार और रविवार को भंडारे का कार्यक्रम होने की वजह से अमृतसर रूट की लगभग सभी ट्रेनों में भारी भीड़ देखने को मिली। रविवार को तो हालात ऐसे थे कि यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही थी। कई लोगों को तो ट्रेनों में पैर रखने की जगह नहीं मिली और वे ट्रेन में चढ़ने से वंचित रह गए। एक तरफ भीड़ और दूसरी तरफ उमस भरी गर्मी ने यात्रियों को काफी परेशान किया।

उल्लेखनीय है कि 2 जुलाई को डेरा ब्यास में हुए सत्संग कार्यक्रम को साल का सबसे बड़ा भंडारा माना जाता है। इस भंडारे में पंजाब के अलावा दिल्ली, हिमाचल, राजस्थान, जम्मू तवी सहित कई राज्यों से लाखों लोग शामिल हुए और डेरा प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह जी के मुखारविंद से सत्संग सुना। हालांकि सत्संग कार्यक्रम रविवार को था लेकिन संगत वीरवार से ही डेरा ब्यास पहुंचने लगी थी। जिस कारण इन दिनों में न तो इसी ट्रेन की कन्फर्म टिकट मिल रही थी और न ही जनरल टिकट पर ट्रेनों में पैर रखने की जगह मिल रही थी।

अगर जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन की बात करें तो रविवार सुबह से शाम तक स्टेशन यात्रियों से खचाखच भरा रहा। स्टेशन से गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनें फुल नजर आ रही थी। टिकट काऊंटरों के बाहर भी लंबी कतारें लगी रही। भीड़ होने के कारण ट्रेनों में चढ़ने वाले यात्रियों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। कई यात्री छोटे-छोटे बच्चे लेकर उल्टी दिशा से ट्रेन में चढ़ने का प्रयास करते हुए देखे गए। कई लोग ट्रेन की खिड़कियों से भी ट्रेन के अंदर दाखिल हुए। वहीं दूसरी तरफ रविवार को सिटी रेलवे स्टेशन से प्रवासी यात्रियों के लिए चलने वाली अंत्योदय एक्सप्रैस ट्रेन भी अपने निर्धारित समय से देरी से रवाना हुई। इस ट्रेन में यूपी-बिहार की ओर जाने वाले यात्रियों की भारी भीड़ रही।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *