September 24, 2024

बांग्लादेश दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन 3 क्रिकेटर की छुट्टी

0

 मुंबई  
महिला चयन समिति ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 और ODI सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है. इस सीरीज के सभी छह मैच मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम (एसबीएनसीएस) में खेले जाएंगे.

तेज गेंदबाज रेणुका सिंह, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष, अनुभवी ऑलराउंडर शिखा पांडे और बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ 9 जुलाई से शुरू होने वाले बांग्लादेश के ख‍िलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है. BCCI ने इस बात की जानकारी भी प्रेस रिलीज में नहीं दी कि आख‍िर इन तीनों को टीम में शामिल क्यों नहीं किया गया.

घोष की गैरमौजूदगी ने असम की उमा छेत्री के लिए दरवाजे खोल दिए हैं. जो टी-20 और वनडे दोनों टीमों में यास्तिका भाटिया के बाद दूसरी विकेटकीपर हैं. 20 साल की उमा भारत ए टीम का हिस्सा रहीं, जिसने हाल ही में हांगकांग में एसीसी इमर्जिंग नेशंस टूर्नामेंट जीता था.

केरल की ऑलराउंडर मिन्नू मणि (केवल टी-20) और बाएं हाथ की स्पिनिंग जोड़ी अनुषा बरेड्डी (आंध्र) और राशि कनौजिया (उत्तर प्रदेश) को टी-20 और वनडे के लिए बुलाया गया है. हरमनप्रीत कौर दोनों टीमों का नेतृत्व करेंगी, वहीं स्मृति मंधाना उपकप्तान होंगी.

बांग्लादेश के लिए यह दौरा भारतीय महिला टीम के व्यस्त क्रिकेट दौरों की शुरुआत हो रही है. अगले छह महीनों में टीम इंडिया न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का दौरा होना करेगी. वहीं इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के ख‍िलाफ टीम इंडिया मल्टी फॉर्मेट में टेस्ट खेलेगी.

टीम इंडिया को है कोच का भी इंतजार?

रमेश पोवार को कोच पद से हटाए जाने के बाद से महिला टीम के कोच का पद खाली है. तब से, भारत के पूर्व ऑलराउंडर ऋष‍िकेश कान‍ितकर इस पद को अंतर‍िम तौर पर संभाल रहे हैं. कान‍ितकर मई में फिटनेस कैंप का भी हिस्सा थे.

भारत की टी-20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिगेज, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, एस मेघना, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, मिन्नू मणि.
           
भारत की वनडे टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिगेज, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, प्रिया पुनिया, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, स्नेह राणा.

 
भारतीय टीम का बांग्लादेश दौरा, 2023

9 जुलाई, पहला टी-20 एसबीएनसीएस, मीरपुर 1:30 दोपहर
11 जुलाई, दूसरा टी-20  एसबीएनसीएस, मीरपुर 1:30 दोपहर  
13 जुलाई, तीसरा टी-20 एसबीएनसीएस, मीरपुर 1:30 दोपहर

16 जुलाई, पहला वनडे एसबीएनसीएस, मीरपुर सुबह 9:00 बजे
19 जुलाई, दूसरा वनडे एसबीएनसीएस, मीरपुर सुबह 9:00 बजे
22-जुलाई, तीसरा वनडे एसबीएनसीएस, मीरपुर सुबह 9:00 बजे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *