September 24, 2024

NATO को मजबूत करने तीन देशों का दौरा करेंगे जो बिडेन, व्हाइट हाउस ने जारी किया पांच दिवसीय यात्रा का शेड्यूल

0

 अमेरिका
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन तीन देशों का दौरा करने जा रहे हैं। अपने पांच दिवसीय दौरे के दौरान वे तीन देश जाएंगे। राष्ट्रपति बिडेन 9 जुलाई से 13 जुलाई तक विदेशी यात्रा पर रहेंगे। वे यूरोप के देशों की यात्रा करेंगे। उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) गठबंधन को मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन तीन देशों की यात्रा कर रहे हैं। वे यूनाइटेड किंगडम, लिथुआनिया और फिनलैंड की यात्रा के लिए यूरोप जाएंगे।
 
व्हाइट हाउस ने अपने आधिकारिक बयान में बताया कि राष्ट्रपति जो बिडेन 9 से 13 जुलाई तक तीनों देशों की यात्रा पर रहेंगे। कहा कि अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बिडेन हमारे देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के लिए किंग चार्ल्स III और प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के साथ बातचीत के लिए सबसे पहले लंदन की यात्रा करेंगे। इसके बाद वह 74वें नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 11 से 12 जुलाई तक लिथुआनिया की यात्रा करेंगे। इसके बाद यूएस-नॉर्डिक लीडर्स समिट के लिए फिनलैंड का दौरा करेंगे।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, जो बिडेन की यूरोप यात्रा का उद्देश्य रूसी आक्रामकता के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गठबंधन को मजबूत करना है। बिडेन की पांच दिवसीय यात्रा का मुख्य फोकस इस साल लिथुआनिया के विनियस में आयोजित वार्षिक नाटो शिखर सम्मेलन होगा। व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि अप्रैल में 31 देशों के सैन्य गठबंधन में नॉर्डिक देश के प्रवेश के उपलक्ष्य में हेलसिंकी, फ़िनलैंड और ब्रिटेन में रुकने की भी योजना बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *