September 24, 2024

अब बदलकर हो गया मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, 2010 में इस वजह से हुडा सिटी सेंटर रखा गया था नाम

0

नई दिल्ली
दिल्ली मेट्रो की यलो लाइन (समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर) पर पड़ने वाले हुडा सिटी सेंटर का नाम बदल गया है। अब इस स्टेशन को मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम के नाम से जाना जाएगा। दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। यात्रियों को बताया कि स्टेशन के नाम के साइन बोर्ड, अनाउंसमेंट सिस्टम में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यलो लाइन हुडा सिटी सेंटर के नाम को लेकर दिल्ली मेट्रो प्रबंधन के लिए उस समय हास्यास्पद स्थिति उत्पन्न हो गई,जब इसका नाम तीन बार बदला गया। पहले दिल्ली मेट्रो की ओर से सोमवार सुबह करीब 12 बजे ट्वीट करके जानकारी दी कि यलो लाइन पर पड़ने वाले हुडा सिटी सेंटर का नाम बदल दिया गया है। अब इसे गुरुग्राम सिटी सेंटर के नाम से जाना जाएगा।

अभी लोग इस नाम से ठीक से रूबरू हो पाते, सोमवार शाम करीब 4 बजकर 55 मिनट पर दिल्ली मेट्रो प्रबंधन की ओर से फिर एक ट्वीट किया जाता है। उसमें बताया जाता है कि हुडा सिटी सेंटर के नाम को लेकर जो बदलाव किया गया है उसमें संशोधन किया गया है। उस संशोधन के बाद हुडा सिटी सेंटर का नाम अब बदलकर मिलेनियम सिटी सेंटर कर दिया गया है।

इस वजह से रखा गया था नाम
2010 में चालू हुए इस मेट्रो स्टेशन का नाम हुडा सिटी सेंटर क्यों रखा गया ये आमतौर पर लोगों को मालूम नहीं है। आइये बताते हैं कि इसके पीछे कि वजह क्या रही। दरअसल यह स्टेशन शहर के सेक्टर-29 में स्थित है। साल 2010 से पहले की स्थिति के हिसाब से यह गुरुग्राम में सेक्टरों के बीचोंबीच था। तब शहर में कुल 57 सेक्टर थे। इसलिए स्टेशन का नाम सिटी सेंटर रखने का विचार बना। इसके साथ ही फेमस हुडा कंपनी भी मेट्रो के बगल में थी तो ब्रांड प्रमोशन के लिए इसके नाम में हुडा भी जोड़ दिया गया ताकि विभाग का प्रचार और प्रसार हो सके। अब गुरुग्राम में सेक्टर की संख्या 115 तक पहुंच चुकी हैं।

2010 में खुला था स्टेशन
गुरुग्राम में दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन मेट्रो आखिरी स्टेशन है। यह स्टेशन 21 जून 2010 को शुरू हुआ था। हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर प्रतिदिन औसतन करीब एक लाख लोग यात्रा करते हैं। दिल्ली मेट्रो का एलिवेटेड यह स्टेशन शहर का सबसे व्यस्त स्पॉट और जंक्शन है। यहां तीन गेट से प्रवेश कर सकते है। इसे जाम फ्री बनाने के लिए जीएमडीए द्वारा इसके नजदीक में फ्लाईओवर और अंडरपास का भी निर्माण किया गया।गुरुग्राम में दिल्ली मेट्रो के कुल पांच स्टेशन में गुरु द्रोणाचार्य, सिकंदरपुर, एमजी रोड,एफको चौक और गुरुग्राम सिटी सेंटर शामिल है। इससे पहले भी गुरुग्राम में कई स्थानों के नाम में बदलाव किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed