September 24, 2024

एलन मस्क दौलत कमाने और अडानी गंवाने में नंबर वन, दुनिया के सबसे अमीर लोगों ने 852 अरब डॉलर कमाए

0

नई दिल्ली

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में शामिल हर अरबपति ने पिछले छह महीनों में रोजाना औसतन 14 मिलियन डॉलर यानी 11.46 करोड़ रुपये कमाए। साल 2020 की पिछली छमाही के बाद से यह अरबपतियों के लिए सबसे अच्छा आधा साल है, जब अर्थव्यवस्था कोविड के कारण आई मंदी से उबर चुकी है। अरबपतियों की संपत्ति में आया यह उछाल शेयर बाजार की रैली के साथ मेल खाता है, क्योंकि निवेशकों ने केंद्रीय बैंकों की ब्याज दरों में बढ़ोतरी, यूक्रेन में चल रहे युद्ध और क्षेत्रीय बैंकों में संकट के प्रभावों को नजरअंदाज कर दिया है। वॉल स्ट्रीट के संवेदी सूचकांक एसएंडपी 500 में 16% की वृद्धि हुई और नैस्डैक 100 में एआई से प्रेरित तकनीकी शेयरों पर निवेशक इस कदर फिदा हुए कि पहली छमाही में 39% का उछाल आया।

एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग कमाई में अव्व्ल
दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने इस साल 30 जून तक अपनी कुल संपत्ति में 96.6 अरब डॉलर जोड़े, जबकि मेटा प्लेटफॉर्म्स  के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने 58.9 अरब डॉलर की बढ़त हासिल की। मस्क के लिए संपत्ति में वृद्धि जुलाई में हुई क्योंकि सोमवार को न्यूयॉर्क में टेस्ला के शेयरों में 6.9% की बढ़ोतरी हुई, जिससे उनकी संपत्ति में 13 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त वृद्धि हुई।

अडानी सबसे बड़े लूजर
छह महीने की अवधि में गौतम अडानी की कुल संपत्ति में सबसे अधिक 60.2 बिलियन डॉलर की गिरावट आई। अडानी समूह के अध्यक्ष अडानी ने भी किसी अरबपति का सबसे बड़ा एक दिवसीय नुकसान दर्ज किया।  हिंडनबर्ग रिसर्च के धोखाधड़ी और स्टॉक हेरफेर के आरोप के बाद 27 जनवरी 2023 को लगभग 20.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। हालांकि, अडानी ने इस दावे से इनकार किया है। नैट एंडरसन द्वारा स्थापित हिंडनबर्ग ने एक अन्य अरबपति कार्ल इकान की संपत्ति को भी कम कर दिया। उनके आईकैन एंटरप्राइजेज एलपी में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट आई, जब हिंडनबर्ग ने खुलासा किया कि वह शेयरों को शार्ट कर रहा है। इकान की कुल संपत्ति $13.4 बिलियन या 57% गिर गई। इस अवधि में यह ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के किसी भी सदस्य की सबसे बड़ी प्रतिशत गिरावट है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *