September 23, 2024

विगत नौ साल में भारत में बनी नई कार्य संस्कृति : साव

0

रायपुर

केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 में मंगलवार को केंद्र सरकार के नौ साल पूरे होने पर नया भारत उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रायपुर सांसद सुनील सोनी के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिलासपुर के सांसद अरुण साव रहे व अध्यक्षता विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद अरुण साव ने कहा कि विगत 9 वर्षों में भारत ने अभूतपूर्व गौरव अर्जित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनिया भारतीयों का लोहा मान रही है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने पहली बार बच्चों के मन से परीक्षा का भय समाप्त करने के लिए परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की शुरूआत की। इससे करोड़ों बच्चों के मन से परीक्षा को लेकर होने वाले संशय दूर हुए। देश ने शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की की है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने हर बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा के दिशा में कदम बढ़ाया है। वह दिन दूर नहीं है जब देश में शिक्षा लेने वाले हर बच्चों को उनके मनोनुकूल रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि भारत में नई कार्यशैली विकसित हुई है। हर काम तत्परता से हो रहा है।

इससे पूर्व कार्यक्रम के संयोजक सांसद सुनील सोनी ने स्वागत वक्तव्य दिया व कार्यक्रम की रुपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए चलाई जा रही विविध योजनाओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अध्यक्ष बृजमोहन अग्रवाल ने केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए किए गए प्रयासों पर अपनी बात रखी। उन्होंने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए लोगों को जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान विविध प्रकार की प्रतियोगता के प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रमाणपत्र प्रदान किया गया।

इससे पहले अतिथियों ने विद्यालय परिसर में स्थित मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। एनसीसी कैडेट्स ने अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों ने राष्ट्रीय ध्वज को नमन कर कृतज्ञता जाहिर की। कार्यक्रम का संचालन संजय जोशी व शताब्दी पांडेय ने किया। आयोजन की सफलता में केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य अशोक कुमार चंद्रकार समेत विद्यालय के सभी शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।  इस अवसर पर बीएसएनएल, इंडियन आॅयल, एनटीपीसी, एसबीआई, नाबार्ड, एचपीएल, एलआईसी, सीपीडब्ल्यूडी, खादी, बैंक आॅफ बड़ौदा, इंडियन आॅयल, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बीपीसीएल, इफ्फको व छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक द्वारा जागरूकता स्टॉल लगाया गया। विभिन्न विभागों ने स्टॉल के माध्यम से जागरूकता प्रसार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *