September 25, 2024

दिलजीत दोसांझ-अर्जुन रामपाल की फिल्म में सेंसर बोर्ड ने लगाए 21 कट्स, कोर्ट पहुंचे मेकर्स, जानें पूरा मामला

0

नई दिल्ली  
अभिनेता अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) और दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) जल्दी ही एक फिल्म में साथ नजर आएंगे। फिल्म का नाम फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन फिलहाल के लिए इसे घल्लूघारा (Ghallughara) कहा जा रहा है। फिल्म को लेकर अपडेट सामने आया है कि इसे सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड) ने ए सर्टिफिकेट दिया है। यही नहीं सीबीएफसी (Central Board of Film Certification) ने फिल्म में 21 कट्स लगाए हैं।

क्यों लगे कट्स…
दिलजीत दोसांझ और अर्जुन रामपाल स्टारर इस फिल्म का निर्देशन हनी त्रेहन ने किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये फिल्म 1990 के दशक में सिख मानवाधिकार कार्यकर्ता जसवंत सिंह खालरा के जीवन पर आधारित है। फिल्म में दिलजीत दोसांझ, जसवंत सिंह खालरा के किरदार में नजर आएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म में सीबीएफसी ने 21 कट्स लगाए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक सेंसर बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि फिल्म के कुछ हिस्से और संवाद उत्तेजक, सांप्रदायिक, हिंसा भड़काने वाले हैं और संभावित रूप से सिख युवाओं को कट्टरपंथी बना सकते है। वहीं बोर्ड ने फिल्म के कुछ संवाद हटाने, इसमें डिस्क्लेमर देने के साथ फिल्म के शीर्षक को हटाने का भी निर्देश दिया है।

कोर्ट पहुंचा मामला
रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि फिल्म के मेकर्स, यानी RSVP फिल्म ने कोर्ट का रुख किया है और बॉम्बे हाई कोर्ट में सेक्शन 5सी के सिनेमैटोग्राफी एक्ट के तहत अपील की है, जहां उन्होंने सेंसर बोर्ड के लगाए कट्स के खिलाफ आर्टिकल 19A की बात कही है। इस मामले की अगली सुनवाई 14 जुलाई 2023 को होगी। गौरतलब है कि इस फिल्म के अलावा दिलजीत दोसांझ जल्दी ही फिल्म चमकीला में नजर आएंगे, जो अमर सिंह चमकीला की कहानी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *