September 25, 2024

टमाटर की महंगाई पर क्या बोली सरकार, कई शहरों में कीमत 150 रुपये के पार

0

 नई दिल्ली

 देश के प्रमुख शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 155 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गयी हैं। टमाटर का उत्पादन करने वाले क्षेत्र में बारिश के कारण सप्लाई बाधित होने से टमाटर की कीमतों में वृद्धि हुई है। यह जानकारी सरकारी आंकड़ों में दी गई है। आंकड़ों से पता चलता है कि टमाटर की सबसे अधिक कीमत 155 रुपये प्रति किलो पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में थी। महानगरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 58-148 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में थीं। कोलकाता में टमाटर की कीमत सबसे अधिक यानी 148 रुपये प्रति किलो तथा मुंबई में सबसे कम यानी 58 रुपये प्रति किलो थी।
दिल्ली और चेन्नई में कीमतें क्रमशः 110 रुपये प्रति किलो और 117 रुपये प्रति किलो थीं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य 83.29 रुपये प्रति किलो था। जिसका मॉडल मूल्य 100 रुपये प्रति किलो था।

दिल्ली में टमाटर 120-140 रुपये
इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थानीय विक्रेता गुणवत्ता और इलाके के आधार पर 120-140 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेच रहे हैं। पश्चिम विहार के स्थानीय विक्रेता ज्योतिष कुमार झा ने कहा, ''हमने आजादपुर थोक बाजार से सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला टमाटर 120 रुपये प्रति किलोग्राम पर खरीदा है और खुदरा में 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेच रहे हैं।''

सरकार ने ये कहा
पिछले दो सप्ताह में टमाटर पैदा करने वाले राज्यों से सप्लाई बाधित हुई है, जहां टमाटर की तुड़ाई और इसका ढुलाई प्रभावित हुआ है। सरकार का कहना है कि टमाटर की कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी एक मौसमी मामला है और इस समय कीमतें आम तौर पर ऊंची रहती हैं। अगले 15 दिनों में कीमतें नरम होने और एक महीने में सामान्य होने की उम्मीद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *