September 23, 2024

यूक्रेन ने 9 देशों में तैनात यूक्रेनी राजदूत को किया बर्खास्त

0

  कीव
    रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने भारत समेत 9 देशों में तैनात अपने राजदूतों को बर्खास्त कर दिया है. जिन देशों से राजदूत हटाए गए हैं, उसमें भारत के अलावा जर्मनी, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव, नॉर्वे, हंगरी और चेक गणराज्य शामिल हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति की वेबसाइट पर जारी किए गए आदेश के मुताबिक जर्मनी में यूक्रेन के राजदूत Andriy Melnyk को बर्खास्त कर दिया गया है. आदेश में कार्रवाई की वजह नहीं बतायी गई है. आदेश में यह भी नहीं बताया गया है कि इन राजदूतों को किसी दूसरी जगह पोस्टिंग मिलेगी या नहीं. जेलेंस्की ने आदेश में राजनयिकों से यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन और सैन्य सहायता को जुटाने का भी आग्रह किया है.

टर्बाइन डील पर जर्मनी-यूक्रेन आमने-सामने

जर्मनी के साथ कीव के संबंध संवेदनशील रहे हैं. जर्मनी रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर निर्भर है, साथ ही वह यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. कनाडा में जर्मन निर्मित टर्बाइन को लेकर अब दोनों देश आमने-सामने आ गए हैं. जर्मनी चाहता है कि कनाडा रूस की प्राकृतिक गैस की दिग्गज कंपनी गजप्रोम को टर्बाइन दे. वहीं, यूक्रेन ने कनाडा से टर्बाइन न देने का आग्रह करते हुए कहा कि अगर इसे रूस को दिया गया तो यह उस पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन होगा.

खेरसॉन गवर्नर को भी हटाया

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी कब्जे वाले खेरसॉन ओब्लास्ट गवर्नर हेनाडी लाहुता को भी हटा दिया है. राष्ट्रपति वलोडिमिर ने सर्वेंट ऑफ द पीपल पार्टी से खेरसॉन ओब्लास्ट की विधायिका सदस्य दिमित्रो बुट्री को कार्यवाहक गवर्नर के रूप में नियुक्त किया था.

देश से भागने वालों की होगी जांच

संसद के अध्यक्ष रुस्लान स्टेफनचुक ने बताया कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से अपने कर्तव्यों को निभाने के बजाए देश छोड़ने वाले प्रतिनिधियों के मामले की जांच के लिए एक अस्थायी जांच आयोग बनाया जाएगा.

मायकोलाइव पर रूस ने दागीं 6 मिसाइल

मायकोलाइव मेयर ऑलेक्जेंडर सेनकेविच के अनुसार, शनिवार सुबह रूसी सेना ने मायकोलाइव पर छह मिसाइल दागीं. रूस के इस हमले में कई इमारतें नष्ट हो गईं. हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *