September 25, 2024

महाकुम्भ-2025 के लिए विदेशी कराने लगे बुकिंग, टेंट सिटी एवं अन्य सुविधा की ली जानकारी

0

प्रयागराज

प्रयागराज में डेढ़ साल बाद आयोजित होने वाले महाकुम्भ-2025 के लिए विदेशियों ने अभी से बुकिंग करानी शुरू कर दी है। अमेरिका के अलग-अलग शहरों से 50 लोगों ने स्थानीय टूर ऑपरेटर के माध्यम से महाकुम्भ के दौरान प्रयागराज में ठहरने के लिए बुकिंग कराई है। वहीं दुनिया के अलग-अलग देशों के 100 से अधिक सैलानी कुम्भ के बारे में पूछताछ कर चुके हैं।

मेला प्रशासन ने महाकुम्भ में टेंट सिटी बनाने पर अभी कोई योजना नहीं बनाई है, इसलिए बुकिंग कराने वाले 25 अमेरिकी सैलानियों को सिविल लाइंस के एक होटल और 25 को दारागंज स्थित बड़ी कोठी में ठहराने की व्यवस्था की जा रही है। अभी बुकिंग कराने वालों को महाकुम्भ के समय संगम तक ले जाने और लाने का इंतजाम उस समय की व्यवस्था के मुताबिक होगा।

प्रयागराज स्थित टूर ऑपरेटर होली वाटर के संचालक निलेश नारायण ने बताया कि महाकुम्भ-2025 की दिव्यता और भव्यता का हिस्सा बनने के लिए विदेश उत्सुक हैं। अमेरिका के अलावा यूरोपिय देशों के संभ्रात लोग संगम की भूमि पर होने वाले आयोजन को लेकर जानकारी ले रहे हैं। अलग-अलग देशों से 100 से अधिक लोगों ने संदेश भेजकर आयोजन की विस्तृत जानकारी मांगी है।
 

टेंट सिटी के बारे में सबसे अधिक पूछताछ
महाकुम्भ-2025 में आने वाले विदेशी सबसे अधिक टेंट सिटी के बारे में जानकारी मांग रहे हैं। स्थानीय टूर ऑपरेटर से महाकुम्भ में अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी चाहते हैं। टूर ऑपरेटर निलेश नारायण ने बताया कि महाकुम्भ की यहां तैयारी शुरू हो गई है। अभी स्थायी कामों पर सरकार व मेला प्रशासन का जोर है।

संगम क्षेत्र की व्यवस्था के बारे में मेला प्रशासन ने कोई योजना सार्वजनिक नहीं की, इसलिए विदेश से आने की योजना बना रहे लोगों को ठोस जानकारी नहीं दे पा रहे हैं। विदेशी टूर ऑपरेटर भी संगम क्षेत्र की व्यवस्था की जानकारी मांग रहे हैं। सीधे संपर्क करने वाले टेंट सिटी के बारे में अधिक पूछताछ कर रहे हैं। महाकुम्भ-2025 का टूर पैकेज अमेरिका और यूरोपीय देशों भेज दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *