September 25, 2024

प्रधानमंत्री का वाराणसी दौरा: तैयारियां अन्तिम दौर में, एसपीजी टीम शहर में

0

-सुरक्षा व्यवस्था का अन्तिम पूर्वाभ्यास गुरुवार को,जनसभा स्थल नो फ्लाइंग जोन घोषित

– ड्रोन को भी किया गया प्रतिबंधित

वाराणसी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो दिवसीय वाराणसी दौरे की प्रशासनिक तैयारियां अन्तिम दौर में है। प्रधानमंत्री के जनसभा और कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा व्यवस्था की कमान एसपीजी टीम ने अपने हाथ में ले ली है। एयरपोर्ट से शहर तक प्रधानमंत्री के आने-जाने वाले मार्ग पर बैरिकेडिंग लगाने, बरेका के खेल मैदान में तीन पक्के हेलीपैड बनाने का कार्य भी युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। अफसरों की निगरानी में मजदूर कार्य कर रहे हैं।

सुरक्षा-व्यवस्था के मद्देनजर प्रधानमंत्री के जनसभा स्थल वाजिदपुर को जिला प्रशासन ने नो फ्लाइंग जोन घोषित किया है। ड्रोन को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। नो फ्लाइंग जोन होने के बावजूद यदि किसी के द्वारा ड्रोन आदि उड़ाया गया तो उसके विरुद्ध कठोर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

प्रशासन ने निर्णय लिया है कि जनसभा कार्यक्रम में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक चैनल का ओ0वी0 वैन नहीं लगाया जा सकेगा। शहर में प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री के सुरक्षा की कमान एसपीजी एडीजी संभालेंगे। वहीं, एयरपोर्ट, कार्यक्रम व प्रवास स्थल, श्रीकाशी विश्वनाथ धाम और फ्लीट के लिए एसपीजी के एआईजी रैंक के एक-एक अधिकारी टीम के साथ रहेंगे।

उधर, मंगलवार शाम शहर में पहुंची एसपीजी टीम ने बाबतपुर एयरपोर्ट पर एएसएल (एडवांस सिक्योरिटी लाइजनिंग) की बैठक ली। बैठक में सुरक्षा बिंदुओं को लेकर चर्चा की गई। बैठक में एडीजी जोन वाराणसी जोन, एडिशनल सीपी लॉ एंड ऑर्डर एस. चन्नप्पा, डीसीपी ट्रैफिक प्रबल प्रताप सिंह, डीसीपी गोमती जोन विक्रांत वीर, पिंडरा एसडीएम अंशिका दीक्षित, एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सन्याल, सीआईएसएफ के सीनियर कमांडेंट अजय कुमार और अन्य अफसर मौजूद रहे।

बैठक के बाद टीम ने वाजिदपुर सभास्थल, नरिया में कार्यक्रम स्थल, बरेका गेस्ट हाउस के अलावा विश्वनाथ धाम में भी सुरक्षा को परखा और इसे पुख्ता बनाने के लिए जिला प्रशासन के अफसरों से विमर्श किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सुरक्षा व्यवस्था का अन्तिम पूर्वाभ्यास गुरुवार को होगा। अन्तिम पूर्वाभ्यास में एयरपोर्ट से जनसभा स्थल तक प्रधानमंत्री मोदी के डमी कार के साथ फ्लीट रिहर्सल होगा। पूर्वाभ्यास के दौरान सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। इसके पहले सेना के हेलीकॉप्टर बरेका से एयरपोर्ट तक टच एंड गो का अभ्यास करेंगे।

-बरेका परिसर में सुरक्षा तंत्र का घेरा बढ़ा,आरपीएफ की विजिलेंस टीम अलर्ट

बरेका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संभावित रात्रि विश्राम को देखते हुए परिसर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। परिसर के कॉलोनियों के साथ गेस्टहाउस और आसपास आरपीएफ की विजिलेंस टीम और खुुफिया तंत्र ने अपना जाल बिछा दिया है। मंडुवाडीह पुलिस और एलआईयू कर्मी भी सक्रिय है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed