September 25, 2024

श्रमिकों व उनके आश्रितों को शासन की योजनाओं का लाभ सेवाभाव मानकर दिलायें अध्यक्ष हेमंत तिवारी

0

मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल के अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक

  रीवा
मध्यप्रदेश भवन निर्माण एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल के अध्यक्ष हेमंत तिवारी ने कहा है कि श्रमिकों व उनके आश्रितों को शासन की योजनाओं का लाभ सेवाभाव मानकर दिलायें। शासन द्वारा गरीब, शोषित व पीड़ित जनों के लिये जन्म से लेकर मृत्यु तक अनेक कल्याणकारी योजनाएं, संचालित की जा रही है। जिनका पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलायें साथ ही उनके आश्रितों को इनका लाभ दिलाकर उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि श्रम पदाधिकारी सभी अन्य विभागों के अधिकारी के साथ समन्वय बनाकर श्रमिकों के हित की योजनाओं का लाभ दिलायें। अध्यक्ष तिवारी जिला पंचायत के सभागार में कर्मकार मंडल द्वारा निर्माण श्रमिकों के लिये संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मऊगंज विधायक प्रदीप पटेल, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

    अध्यक्ष तिवारी ने समीक्षा बैठक में मंडल द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा श्रमिकों और मजदूर वर्ग तथा उनके आश्रितों के लिये सामाजिक सुरक्षा, प्रसूति सहायता, विवाह सहायता सहित अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। भवन एवं संनिर्माण मंडल द्वारा अधिसूचित 49 श्रम योजनाओं से इन वर्ग के लोगों को लाभ दिया जा रहा है। इनमें 10 अन्य केटेगरी को भी शामिल किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी तक 16 लाख 79 हजार 704 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन हो चुका है। इनके पंजीयन में स्वघोषणा पत्र ही पर्याप्त है। उन्होंने बताया कि श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा प्रोत्साहन योजनान्तर्गत इंजीनियरिंग,  मेडिकल शिक्षा सहित देश से बाहर अध्ययन करने के लिये शुल्क का भुगतान शासन द्वारा किया जाता है अत: इनके अधिक से अधिक बच्चों की खोजकर इनका भविष्य सुधारने में मदद करें। भोपाल में 100 करोड़ की लागत से श्रमिकों के बच्चों के लिये कौशल उन्नयन केन्द्र की स्थापना की जा रही है।

    बैठक में बताया गया कि रीवा जिले में 54 हजार 466 श्रमिक पंजीकृत है। नगर परिषद त्योंथर व मनगवां में न्युनतम पंजीयन होने पर असंतोष व्यक्त किया गया तथा पंजीयन बढ़ाने के निर्देश दिये गये। बैठक में बताया गया कि जिले में प्रसूति सहायता योजना के तहत 7822 हितग्राहियों को 4 करोड़ 81 लाख 93 हजार 800 रूपये, विवाह सहायता अन्तर्गत 824 हितग्राहियों को 40 करोड़ 2 लाख 97 हजार रूपये तथा अन्त्येष्टि सहायता हेतु 510 हितग्राहियों को 30 लाख 30 हजार रूपये प्रदाय किये गये हैं।

अन्त्येष्टि व अनुग्रह सहायता दुर्घटना मृत्यु में 57 हितग्राहियों को 2 करोड़ 28 लाख रूपये व आंशिक अपंगता के 2 हितग्राहियों को 3 लाख रूपये की सहायता उपलब्ध कराई गई। साइकिल अनुदान योजनान्तर्गत 809 हितग्राहियों को लाभ मिला तथा सुपर 5000 योजनान्तर्गत कक्षा 10वी व 12वीं के लिये 7 व कौशल प्रशिक्षण योजना में 2174 हितग्राही लाभांवित हुए।

    बैठक में विधायक मऊगंज प्रदीप पटेल ने कहा कि श्रमिक संगठनों के साथ समन्वय कर श्रमपदाधिकारी योजनाओं का लाभ दिलायें तथा ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करायें। बैठक में मुख्य कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य जिले किया जा रहा है साथ ही श्रमिकों व मजदूरों के हित में संचालित योजनाओं का जिले में प्राथमिकता से क्रियान्वयन किया जा रहा है।

इस दौरान श्रमपदाधिकारी मनोज मिश्रा सहित जनपद के सीईओ, नगर परिषदों के सीएमओ तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। अध्यक्ष तिवारी ने बैठक में उपस्थित श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों से चर्चा कर विभागीय योजनाओं में अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *