September 25, 2024

एशेज में 6037 दिन के बाद ऐसा होगा पहली बार, इन दो दिग्गजों के बिना खेलेगा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड

0

नई दिल्ली

एशेज 2023 का तीसरा टेस्ट मैच हेडिंग्ले के लीड्स मैदान पर खेला जाना है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लायन तो इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन नहीं खेलेंगे। एशेज में 6037 दिन बाद ऐसा पहली बार होगा जब यह दोनों दिग्गज प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होंगे। जी हां, दिसंबर 2006 से जेम्स एंडरसन लगातार एशेज सीरीज का हिस्सा रहे हैं, वहीं नाथन लायन भी अपने डेब्यू के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। सीरीज का तीसरा मैच आज यानी 6 जुलाई से खेला जाना है। बता दें, 5 मैच की इस सीरीज के पहले दो मैच जीतकर मेहमान टीम 2-0 से आगे चल रही है।
 
श्रीलंका के खिलाफ 31 अगस्त 2011 को टेस्ट डेब्यू करने वाले नाथन लायन ने लॉर्ड्स टेस्ट में लगातार 100 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड बनाया था। वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे। अपने डेब्यू मैच के बाद उन्होंने लगातार 100 मैच ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले थे। मगर लॉर्ड्स में उनकी जांघ में चोट लगी जिसकी वजह से वह पूरी सीरीज से ही बाहर हो गए हैं।

वहीं बात इंग्लैंड के दिग्गज जेम्स एंडरसन की करें तो, 26 दिसंबर 2006 को पहला एशेज मुकाबला खेलने वाले इस गेंदबाज ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार मुकाबले खेले हैं, मगर बुधवार को पहली बार उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर किया गया। एंडरसन को ड्रॉप कोई इंजरी की वजह से नहीं बल्कि परफॉर्मेंस के आधार पर किया गया है। उनकी जगह टीम में मार्क वुड और क्रिस वोक्स जैसे गेंदबाजों को जोड़ा गया है।
 
हेडिंग्ले टेस्ट में इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन पर नजर डालें तो टीम में तीन बड़े बदलाव हुए हैं। चोटिल ओली पोप की जगह किसी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज को जगह नहीं मिली है। वहीं जेम्स एंडरसन और टंग को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। इन तीनों खिलाड़ियों की जगह मोइन अली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड की एंट्री हुई है।

इंग्लैंड की तीसरे टेस्ट के लिए प्लइंग-11: जैक क्राउली, बेन डकेट, हैरी ब्रूक, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (कप्तान), मोईन अली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *