September 26, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे गोरखपुर और वाराणसी का दौरा, हजारों करोड़ों रुपए की परियोजनाओं की देंगे सौगात

0

नई दिल्ली
  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) विकास को गति देंगे क्योंकि वह पूर्वी उत्तर प्रदेश के दो जिलों का दौरा करेंगे। पीएम मोदी गीता प्रेस के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे और दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। शुक्रवार को गोरखपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के अलावा वाराणसी में 12,100 करोड़ रुपए की 29 विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। वाराणसी में प्रधानमंत्री पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ टिफिन मीटिंग करेंगे, उनसे बातचीत करेंगे और उन्हें 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बूथ स्तर पर पार्टी संगठन को मजबूत करने का पाठ पढ़ाएंगे।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए सभी तैयारियां पूरी
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, गीता प्रेस के प्रबंधक लाल मणि तिवारी ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए सभी तैयारियां कर ली हैं। हम उन्हें लीला चित्र मंदिर के दौरे पर ले जाएंगे, जिसमें भगवान राम, भगवान कृष्ण और भगवान शिव की कहानियां और महात्मा गांधी की तस्वीर दिखाई गई है। उन्होंने दावा किया कि मोदी गीता प्रेस का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। प्रधानमंत्री मोदी की गोरखपुर यात्रा 18 जून, 2023 को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन में योगदान के लिए संगठन को गांधी शांति पुरस्कार -2021 प्रदान करने के केंद्र के फैसले पर विवाद के लगभग तीन सप्ताह बाद हो रही है। हालांकि, वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने उस समय विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने गीता प्रेस को पुरस्कार देने के केंद्र सरकार के फैसले को 'मजाक' बताया।
 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने और 498 करोड़ रुपए से गोरखपुर रेलवे स्टेशन के रीमॉडलिंग की आधारशिला रखने के लिए गोरखपुर रेलवे स्टेशन भी पहुंचेंगे। वह वहां भटनी और औड़िहार के बीच 125 किलोमीटर लंबे विद्युतीकृत रेल ट्रैक का उद्घाटन करेंगे। वाराणसी में वह करीब 12,110 करोड़ रुपए की 29 विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री वाजिदपुर में एक सार्वजनिक बैठक को भी संबोधित करेंगे जिसमें लगभग 50,000 लोगों के शामिल होने की संभावना है। काशी क्षेत्र के भाजपा अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री 10,720 करोड़ रुपए से अधिक की 19 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और 1,389 करोड़ रुपये से अधिक की 10 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।' वह विभिन्न योजनाओं के 20 लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे।
 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री डीरेका गेस्ट हाउस में 120 भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। टिफिन मीटिंग के दौरान मोदी पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे और हर बूथ पर पार्टी को मजबूत करने का 'मंत्र' देंगे। भाजपा कार्यकर्ता उन्हें अपने-अपने वार्डों की स्थिति और पिछले 9 वर्षों में वाराणसी में लाई गई विकास परियोजनाओं से अवगत कराएंगे। वह वहां डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की पं.दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर रेलवे लाइन का उद्घाटन करेंगे। 6,760 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से निर्मित, नई लाइन माल की तेज और कुशल आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी। वह राष्ट्र को तीन रेलवे लाइनें समर्पित करेंगे, जिनका विद्युतीकरण 990 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है। इनमें ग़ाज़ीपुर सिटी-औंरिहार रेल लाइन, औंरिहार-जौनपुर लाइन और भटनी-औंरिहार लाइन शामिल हैं। यह उत्तर प्रदेश में रेलवे लाइनों के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के पूरा होने का प्रतीक होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed