September 24, 2024

“नीतीश दोबारा नहीं लेंगे यूटर्न”, लालू यादव बोले- महागठबंधन सरकार के भाग्य पर सभी अटकलें निराधार

0

पटना
 राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने बिहार की महागठबंधन सरकार के भविष्य के बारे में सभी अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब और ‘यूटर्न' नहीं लेंगे। लालू यादव ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कहीं नहीं जा रहे हैं इसलिए महागठबंधन सरकार के भाग्य पर सभी अटकलें निराधार हैं। उन्होंने टिप्पणी की, 'वह कहां जाएंगे।'

उल्लेखनीय है कि हाल ही में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सिंह की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ हुई मुलाकात के बाद से अटकलें तेज हो गई थीं कि नीतीश फिर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में लौट सकते हैं। हरिवंश सिंह राज्यसभा में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के सदस्य हैं और राजनीतिक हलके में यह माना जा रहा है कि उन्होंने भाजपा के दूत के रूप में नीतीश कुमार से मुलाकात कर उन्हें पाला बदलने के लिए राजी किया होगा। राजद प्रमुख ने कहा कि 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी दलों की प्रस्तावित बैठक समापन बैठक होगी। उन्होंने कहा कि पटना में इस तरह की पिछली बैठक बेहद सफल रही थी और अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला कैसे किया जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए रणनीतियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

लालू यादव ने जदयू और राजद में संभावित विभाजन की अटकलों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि हकीकत तो यह है कि अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा खत्म होने वाली है क्योंकि विपक्षी दल एकजुट हो गए हैं। उन्होंने महाराष्ट्र में भाजपा द्वारा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में टूट पर कहा कि इस घटना के बाद पार्टी सुप्रीमो शरद पवार और मजबूत होकर उभरे हैं। उन्होंने कहा, पवार एक मजबूत नेता हैं। राजद अध्यक्ष ने शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर और विभाग के प्रधान सचिव के. के. पाठक के बीच चल रही खींचतान को हल्का करने की कोशिश करते हुए कहा कि यह कोई मुद्दा नहीं है। उन्होंने बताया कि उन्होंने इस मामले को देखने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फोन करने के बाद चन्द्रशेखर को उनसे मिलने के लिए भेजा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *