September 27, 2024

देश के 7 हाईकोर्ट को मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश, कॉलेजियम ने की सिफारिश

0

नई दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने बंबई, गुजरात, तेलंगाना, केरल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और मणिपुर उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश केंद्र सरकार से की है। मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल को मणिपुर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है। जस्टिस चंद्रचूड़ के अलावा इस कॉलेजियम में जस्टिस ‌संजय किशन कौल और संजीव खन्ना भी शामिल हैं।

सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश करने वाले शीर्ष अदालत के पांच-सदस्यीय कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश उज्जल भुइयां और केरल में उनके समकक्ष न्यायमूर्ति एस वेंकटनारायण भट्टी को शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नत किए जाने की सिफारिश की है।

कॉलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस देवेन्द्र कुमार उपाध्याय को बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्ति करने की सिफारिश की है। साथ ही, कॉलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सुनीता अग्रवाल को गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्ति करने की सिफारिश की है। जस्टिस सुनीता अग्रवाल के नाम पर विचार करते समय कॉलेजियम ने इस तथ्य को ध्यान में रखा है कि वह देश के किसी उच्च न्यायालय की एकमात्र मौजूदा महिला मुख्य न्यायाधीश होंगी। फिलहाल देश के किसी भी उच्च न्यायालय में महिला मुख्य न्यायाधीश नहीं है।

कॉलेजियम के प्रस्ताव में कहा गया है कि अगस्त 2023 में जस्टिस एस. मुरलीधर की सेवानिवृत्ति के बाद उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पद रिक्त हो जाएगा। इसके मद्देनजर कॉलेजियम ने जस्टिस सुभाशीष तलपात्रा को उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्त करने का अनुमोदन किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *