September 27, 2024

9 जुलाई से और तेज होगी मॉनसून रफ्तार, MP में 38 जिलों में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, तेज बारिश के आसार

0

भोपाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट्स में कहा है कि कोंकण, गोवा और गुजरात में जारी भारी बारिश के शुक्रवार से कम होने की उम्मीद है। साथ ही आईएमडी ने यह भी कहा है कि 9 जुलाई से देश के उत्तरी हिस्सों में तेज बारिश की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, मॉनसून अपनी सामान्य स्थिति के मुताबिक, दक्षिण में स्थित है। निचले क्षोभमंडल स्तर पर गंगा किनारे वाले पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तरी ओडिशा पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। गुजरात तट से सटे पूर्वोत्तर अरब सागर पर भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ भी पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है।

मध्य प्रदेश में मॉनसून एक्टिव हो गया है। इसकी वजह से कई जिलों में बादल जमकर बरस रहे हैं। बारिश से जहां मौसम कूल हो गया है। वहीं जलभराव के कारण लोगों को परेशानी भी उठानी पड़ रही है। राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में गुरुवार को बारिश हुई।  इंदौर, खंडवा, सागर, विदिशा, धार, छिंदवाड़ा, पन्ना, टीकमगढ़, मंडला, खजुराहो, उज्जैन, सतना, जबलपुर, नर्मदापुरम सिवनी में भी बादल बरसे। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को भोपाल, उज्जैन, इंदौर, विदिशा, नर्मदापुरम के अलावा कई जगह पर भारी बारिश होने की की संभावना जताई है।

अगले दो-तीन दिन पूरा प्रदेश तरबतर हो जाएगा। शुक्रवार को प्रदेश के 60% से ज्यादा हिस्से में हैवी रेन का अलर्ट है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 38 जिलों में तेज बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इन जिलों में ढाई से 4 इंच तक बारिश हो सकती है। अरब सागर के ऊपर बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम है, जो मध्यप्रदेश में भी एक्टिव हो गया है।

पिछले 3 दिनों से प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी रहा। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने के कारण बारिश हुई। गुरुवार से अरब सागर के ऊपर स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया। इसकी वजह से प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी रहा। यह सिस्टम शुक्रवार को भी रहेगा। मौसम केंद्र, भोपाल ने शुक्रवार को प्रदेशभर में बारिश होने का अनुमान जताया है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि गुरुवार से सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो

आज इन जिलों में होगी भारी बारिश

आईएमडी ने शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, बड़वानी, दतिया, सागर, रायसेन, कटनी, शहडोल, दमोह, निवाड़ी, अनूपपुर, डिंडोरी, पन्ना, छतरपुर, खजुराहो, सिवनी, नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा, विदिशा, बैतूल, शिवपुरी, श्योपुर कलां, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, अलीराजपुर, झाबुआ,धार, रतलाम, टीकमगढ़,जबलपुर, बालाघाट, अशोकनगर, गुना, नीमच, हरदा, नर्मदापुरम, उमरिया, सिंगरौली और मंडला और सीहोर, उज्जैन, खरगोन, आगर, मंदसौर जिलों में भारी बारिश और गरज चमक के आसार जताए हैं। इसके अलावा आंधी भी चल सकती है।

कहां-कितनी बारिश

पिछले 24 घंटे में राज्य के कई जिलों में अच्छी-खासी बारिश हुई है। मंडला में सबसे ज्यादा 35 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा रीवा में 34, छिंदवाड़ा में 34, पचमढ़ी में 24, इंदौर में 22.4, बैतूल में 50.6, रतलाम में 43, खजुराहो में 26, खरगोन में 20, मलाजखंड में 4, सतना में तीन मिलीमीटर बरसात हुई। बारिश की वजह से कई लोगों को परेशानी भी हुई। बारिश की वजह से मौसम बेशक सुहाना हो गया है लेकिन राज्य के अधिकांश हिस्सों में उमस भी बनी हुई है।

पन्ना-टीकमगढ़ में बिजली गिरने से 6 की मौत

इससे पहले, गुरुवार को बड़वानी के सेंधवा में मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। यहां धनोरा गांव के बीच में नाले पर बनी करीब 7 फीट ऊंची पुलिया पर पानी आ गया। इसके चलते नाले के आसपास के घरों और जिला सहकारी बैंक में पानी घुस गया। सड़क पर खड़े वाहनों में भी पानी भर गया।

भोपाल में देर रात तक तेज बारिश जारी रही। इंदौर, खंडवा, सागर, विदिशा, धार और छिंदवाड़ा में भी तेज पानी गिरा। पन्ना में बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई। वहीं, टीकमगढ़ में भी बिजली गिरने से दो किसानों ने दम तोड़ दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *