September 27, 2024

मेलियोइडोसिस संक्रमण पर जागरूकता हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

0

भोपाल

एम्स भोपाल में मेलियोइडोसिस निदान पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया गया । कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य में इस संक्रमण की स्थानिकता के बारे में मध्य प्रदेश में नैदानिक डॉक्टरों और नैदानिक माइक्रोबायोलॉजिस्ट के बीच जागरूकता बढ़ाना है ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जीएमसी भोपाल, एलएनएमसी भोपाल, एमजीएमसी इंदौर, जीआरएमसी ग्वालियर और अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज इंदौर सहित मध्य प्रदेश के प्रमुख सरकारी और निजी अस्पतालों के प्रतिष्ठित नैदानिक संकाय और माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने भाग लिया । इसके अलावा, भारत भर के विभिन्न संस्थानों के संकायों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक और सीईओ प्रोफेसर (डॉ) अजय सिंह रहे । उन्होंने इस उपेक्षित बीमारी को राज्य में पहचान मिलते देख संतोष व्यक्त किया । हालांकि, उन्होंने मध्य प्रदेश में इस संक्रमण की मौजूदगी पर चिंता भी जताई । प्रोफेसर सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि भविष्य के अनुसंधान प्रयासों को न केवल निदान बल्कि इस घातक बीमारी की रोकथाम की दिशा में भी निर्देशित किया जाना चाहिए ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा वित्त पोषित बाह्य परियोजनाओं के तहत आयोजित किया गया था और इसे एम्स भोपाल में माइक्रोबायोलॉजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आयुष गुप्ता ने संचालित किया । आईसीएमआर के महामारी विज्ञान और संचारी रोग प्रभाग से वैज्ञानिक एफ डॉ. हरप्रीत कौर ने नई दिल्ली से वस्तुतः इस कार्यक्रम में भाग लिया । डॉ. कौर ने मेलियोइडोसिस के मामलों के प्रबंधन और इस घातक बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने में एम्स भोपाल के चिकित्सकों और माइक्रोबायोलॉजिस्ट के प्रयासों पर संतुष्टि व्यक्त की ।

मेलिओइडोसिस एक बहुप्रणालीगत संक्रामक रोग है जो बर्कहोल्डेरिया स्यूडोमैलेई जीवाणु के कारण होता है । परंपरागत रूप से, कर्नाटक, तमिलनाडु और उड़ीसा जैसे तटीय राज्यों में मिलता है । पूर्व में मध्य प्रदेश में इसका समुचित ज्ञान नहीं था । जबकि एम्स भोपाल में माइक्रोबायोलॉजी विभाग पिछले तीन वर्षों से मेलियोइडोसिस के मामलों का निदान कर रहा है । इस बीमारी में मृत्यु दर बहुत अधिक है, अधिकांश मामले ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर कृषि गतिविधियों से जुड़े व्यक्तियों में पाए जाते हैं ।

कार्यक्रम के दौरान, मेलियोइडोसिस के निदान के लिए एक प्रयोगशाला मैनुअल भी जारी किया गया, जो चिकित्सकों और सूक्ष्म जीवविज्ञानियों को इस संक्रामक रोग की पहचान और प्रबंधन में सहायता के लिए मूल्यवान संसाधन प्रदान करता है ।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल समापन मध्य प्रदेश में मेलियोइडोसिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है । कार्यक्रम का उद्देश्य चिकित्सा पेशेवरों को आवश्यक ज्ञान और संसाधनों से लैस कर, इस संभावित घातक संक्रमण की रोकथाम और शीघ्र पता लगाने में योगदान देना है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *