September 27, 2024

सीएम राइज स्कूल निर्माण में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़

0

ठेकेदार कर रहा मनमानी

पिपरिया

शहर के शासकीय आरएनए खेल मैदान के पास बन रहे सीएम राइज स्कूल में निर्माण के शुरुआती समय मे ही ठेकेदार की मनमानी सामने आने लगी है। जहां पर कोपरा या पीली मिट्टी से पुराई होना चाहिए थी। वहां पर उसी स्थान से खुदाई की गई काली मिट्टी से ही पुराव किया जा रहा है। जिससे  आने वाले समय में मिट्टी के धसकने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता। वही भवन निर्माण से जुड़े जानकारों की माने तो पुराव पीली मिट्टी से होना चाहिए। लेकिन ठेकेदार पैसे बचाने के कारण काली मिट्टी से पुराव कर बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है।

ध्यान रहे कि  मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश भर में सीएम राइज स्कूल बनाकर गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की तैयारी कर रही है। बिल्डिंग शानदार बने जिसके निर्माण के लिए करीब 40 करोड़ रूपए से अधिक की राशि जारी की गई है। बन रहे भवन निर्माण में बुधवार को कंपनी के कर्मचारियों ने काली मिट्टी से ही पुराव करना शुरू कर दिया है।

सूचना मिलते ही शहर के जागरूक लोगों ने इसका विरोध करना शुरु कर दिया। सोशल मीडिया पर भी लोग सामने आए और हो रहे घटिया निर्माण को लेकर अपनी अपनी बात रखी।अनेक लोगों का कहना है कि जब सरकार पर्याप्त राशि निर्माण के लिए दे रही है तो फिर बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ क्यों। शहर के जागरूक लोगों का कहना है कि सीएम राइज स्कूल बच्चों के भविष्य के लिए बड़ी योजना है। इस तरह की बिल्डिंग कम ही बना करती हैं। बिल्डिंग में घटिया निर्माण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नही क्या जाएगा।अगर ठेकेदार अपनी मनमानी बंद नही करता है तो शहरवासी आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

सीएम राइज स्कूल भवन निर्माण में काली मिट्टी के पुराव की जानकारी मिली है। मामले को लेकर पीआईयू से बात की है। लिखित में संबंधित से जानकारी ली जाएगी। स्कूल का निर्माण पूरी पारदर्शिता के साथ काम किया जाएगा।

संतोष तिवारी
एस डी एम पिपरिया

फिलहाल पुराई का काम चल रहा है। यह बात सही है कि वही से खुदाई की गई मिट्टी से पुराव किया जा रहा है। लेकिन यह मिट्टी पुराव के लिए सही है और इस मिट्टी से आधी पुराई कराई जाएगी। वाकी ऊपरी हिस्से की पुराई पीली मिट्टी से करेंगे।
केसी त्यागी
प्रोजेक्ट इंजीनियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *