September 27, 2024

BCCI की मीटिंग में लिए गए ये 5 बड़े फैसले, वर्ल्ड कप के दौरान खेलेंगी 2 भारतीय टीमें

0

नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई की शुक्रवार 7 जुलाई को मुंबई में 19वीं एपेक्स काउंसिल मीटिंग हुई। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए, जिनमें ये फैसला भी शामिल था कि भारत की महिला और पुरुष दोनों टीमें एशियन गेम्स का हिस्सा होंगी। कुल मिलाकर 5 बड़े फैसले इस मीटिंग में लिए गए। उनके बारे में आप जान लीजिए। BCCI की एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में पहला फैसला ये था कि बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों (रिटायर्ड खिलाड़ियों सहित) के लिए विदेशी टी20 लीग में उनकी भागीदारी के संबंध में एक नीति तैयार करेगा। दूसरा सबसे बड़ा फैसला ये था कि बीसीसीआई सितंबर 2023 में चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों में पुरुष और महिला दोनों टीमों को भेजेगा।
 
हालांकि, ICC मेंस क्रिकेट विश्व कप 2023 के साथ एशियाई खेलों के शेड्यूल के ओवरलैप को देखते हुए, बीसीसीआई विश्व कप में भाग नहीं लेने वाले खिलाड़ियों में से एशियाई खेलों में खेलने के लिए चयन करेगा। मीटिंग का तीसरा फैसला ये था कि बीसीसीआई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के अगले सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर के रूल को फॉलो करेगी, जो आईपीएल में लागू हुआ था। हालांकि, इसमें दो बदलाव होंगे।

इम्पैक्ट प्लेयर के लिए पहला बदलाव ये है कि टीम प्लेइंग इलेवन के साथ-साथ चार सब्सटीट्यूट प्लेयर टॉस से पहले सबमिट करेगी। इस निमय में दूसरा बदलाव ये है कि टीमें मैच के दौरान किसी भी समय इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग कर सकती हैं। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के पिछले सीजन में, एक टीम केवल पारी के 14वें ओवर से पहले इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग कर सकती थी।
 
  सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी को लेकर एक और बड़ा ऐलान ये हुआ है कि बोर्ड ने बल्ले और गेंद के बीच प्रतिस्पर्धा को संतुलित करने के लिए आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में प्रति ओवर दो बाउंसर लागू करने का फैसला किया है। पांचवां बड़ा फैसला ये है कि बीसीसीआई देश में बने क्रिकेट स्टेडियमों को दो चरणों में अपग्रेड करेगी। पहले फेज में वे स्टेडियम हैं, जिनमें वर्ल्ड कप 2023 के मैच होने हैं और बाकी के मैदानों की बारी दूसरे फेज में आएगी, जब वर्ल्ड कप समाप्त हो जाएगा।  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *