September 27, 2024

छोटू के बाद आ रहा मुन्ना LPG सिलेंडर, इन ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी

0

नई दिल्ली

इंडियन ऑयल ने छोटू (Chotu) के बाद जल्द ही मुन्ना LPG सिलेंडर लॉन्च करने का ऐलान किया है। बता दें कि छोटू सिलेंडर 5 किलोग्राम का होता है जबकि मुन्ना सिलेंडर (Munna cylinder) दो किलोग्राम का होगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। किस लोकेशन में शुरुआत: अधिकारी के मुताबिक मुन्ना सिलेंडर पूर्वोत्तर भारत के बाजारों में दस्तक देगा। इंडियन ऑयल के असम मंडल के कार्यकारी निदेशक और राज्य प्रमुख जी रमेश ने कहा-पूर्वोत्तर में पिछले साल 5 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर ‘छोटू’ को पेश करने के बाद हम जल्द ही 2 किलोग्राम वाले LPG गैस सिलेंडर ‘मुन्ना’ की भी शुरुआत करेंगे। रमेश ने कहा कि ‘मुन्ना’ के लिए ‘बॉटलिंग’ इकाई की शुरुआत जल्द ही त्रिपुरा और उत्तरी गुवाहाटी में शुरू की जाएगी।

छोटू को मजबूत रिस्पॉन्स: रमेश ने आगे कहा कि मुन्ना LPG सिलेंडर के लिए प्रति किलो गैस की कीमत नियमित घरेलू सिलेंडर के बराबर होगी, जबकि गैर-घरेलू छोटू सिलेंडर की कीमत थोड़ी अधिक होगी। रमेश ने कहा कि ‘छोटू’ को लेकर लोगों की प्रतिक्रिया अच्छी रही है और पिछले वित्त वर्ष में करीब 60 से 65 हजार सिलेंडर बेचे गए और चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भी ऐसे 15 हजार सिलेंडर बेचे गए हैं।

कितने हैं ग्राहक: पूर्वोत्तर भारत में इंडियन ऑयल के फिलहाल 871 LPG वितरक हैं, जबकि ग्राहकों की संख्या 91 लाख है। इस क्षेत्र में रसोई गैस खरीदने वाले कुल ग्राहकों की संख्या 112 लाख है। रमेश ने कहा कि पूरे पूर्वोत्तर भारत में LPG बॉटलिंग प्लांट लगाने की योजना के तहत फिलहाल मेघालय और मिजोरम में ऐसे प्लांट लगाने की बात हो रही है क्योंकि इन दोनों राज्यों में इस तरह की सुविधा नहीं हैं। 7 जुलाई को इंडियन ऑयल के शेयर बीएसई पर ₹98.60 के पिछले बंद स्तर की तुलना में 0.66 प्रतिशत बढ़कर ₹99.25 पर बंद हुए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *