September 28, 2024

बढ़ते शहरीकरण के बीच वृक्षारोपण की ज्यादा से ज्यादा जरूरत-सत्यनारायण शर्मा

0

रायपुर

महंत लक्ष्मीनारायण दास महाविद्यालय के एनएसएस,एनसीसी एवं नवसृजन के सदस्यों द्वारा आज वृक्षारोपण महोत्सव का आयोजन महंत लक्ष्मीनारायण दास महाविद्यालय  के नए परिसर सेजबहार में किया गया था।

मुख्य अतिथि विधायक श्री सत्यनारायण  शर्मा ने बच्चों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि यह वन संपदा केवल अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए नहीं अपितु हमारे मानवीय जीवन को बचाने के लिए बहुत ही आवश्यक है छत्तीसगढ़ में वनों की प्रतिशत सर्वाधिक होने के बावजूद भी तेजी से शहरीकरण हो रहा है अत: जलवायु को समायोजित करने का जिम्मा युवाओं के ऊपर सर्वाधिक है।  
कार्यक्रम में अध्यक्षता करते हुए महेंद्र अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा प्रचारक समिति द्वारा संचालित महंत लक्ष्मीनारायण दास महाविद्यालय के विस्तार के लिए नए मापदंडों के अनुरूप महाविद्यालय का भवन, खेल मैदान आदि का होना आवश्यक है इन्हीं आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए उन्होंने ट्रस्ट की ओर से अतिरिक्त 2 एकड़ भूमि खेल मैदान के लिए दिया. कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में सम्मिलित अजय तिवारी ने कहा कि महंत लक्ष्मीनारायण दास महाविद्यालय के 25 वर्ष में महाविद्यालय के विस्तार को देखते हुए नए भवन की आवश्यकता थी जिसे इस परिसर के माध्यम से पूरा किया गया यह परिसर भविष्य में हरा भरा परिसर के नाम से जाना-पहचाना जाएगा।

उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि सभी बच्चे एक एक पौधे को गोद लेवें एवं प्रत्येक माह में दो बार यहां आकर उन पेड़ों का देखभाल करें .कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्काउट गाइड के अध्यक्ष श्री सुरेश शुक्ला राजू पांडे ,जे एन, अग्रवाल,महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ देवाशीष मुखर्जी, डॉ. लक्ष्मीकांत, डॉ. श्वेता शर्मा एवं नवसृजन मंच के अध्यक्ष अमरजीत सिंह छाबड़ा, सदस्यगण व महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *