September 28, 2024

‘जनता का पारा चढ़ने पर सत्ता की गर्मी उतरते देर नहीं लगती’, PM मोदी ने कांग्रेस पर कसा तंज

0

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर शनिवार को निशाना साधते हुए उसे ‘‘लूट की दुकान'' व ‘‘झूठ का बाजार'' बताया और तंज कसते हुए कहा कि ‘‘जब जनता का पारा चढ़ता है तो सत्ता की गर्मी उतरते व सत्ता बदलते वक्त नहीं लगता।'' बीकानेर के पास नौरंगदेसर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘राज्य की कांग्रेस नीत सरकार ने बीते चार साल में राजस्थान का बहुत नुकसान किया है और अगले विधानसभा चुनाव में अपनी संभावित हार को देखते हुए वह अभी से ‘बाय बाय मोड (अलविदा की मुद्रा)' में आ गई है।''

कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘राजस्थान में जब से कांग्रेस सत्ता में आई है इसने भ्रष्टाचार, अपराध और तुष्टिकरण के क्षेत्र में एक नयी पहचान बनाई है।'' उन्होंने कहा कि महिला अपराध व बलात्कार में राजस्थान सबसे आगे है ऐसे में यहां की कांग्रेस सरकार का जाना तय है। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो सत्ता में रहती तो खा-खा कर देश को खोखला करती और जब इसके नेता बाहर जाते हैं तो देश को गाली देकर बदनाम करते हैं।'' उन्होंने विदेश यात्रा के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के बयानों के संदर्भ में यह टिप्पणी की।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस राजनीति के लिए देश का अपमान करने और देश को नुकसान पहुंचाने से कभी नहीं चूकती जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोग देश के लिए अपना सब कुछ त्यागने से नहीं चूकते, चाहे वह पद हो या प्रतिष्ठा। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में भ्रष्टाचार, पेपरलीक, महिला अपराध के लिए गहलोत सरकार पर निशाना साधा और कांग्रेस की अंदरूनी खींचतान पर घेरा। उन्होंने लोगों से विकास के लिए आगामी विधानसभा चुनाव में राजस्थान में "डबल इंजन" सरकार बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान को स्थिर सरकार, डबल इंजन की सरकार चाहिए।

सभा में मौजूद लोगों के उत्साह की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा यह उत्साह बताता है कि राजस्थान में मौसम का पारा ही नहीं चढ़ा है बल्कि कांग्रेस सरकार के खिलाफ जनता का पारा भी चढ़ चुका है और ‘‘जब जनता का पारा चढ़ता है तो सत्ता की गर्मी उतरते व सत्ता बदलते वक्त नहीं लगता।'' उन्होंने कहा, ‘‘राजस्थान में कांग्रेस की हार इतनी सुनिश्चित है कि यहां की सरकार अभी से बॉय-बॉय मोड में आ गई है।'' उन्होंने दावा किया कि राज्य के कुछ मंत्री-विधायक तो अभी से अपने सरकारी बंगले खाली कर अपने निजी मकानों में जाने लगे हैं। उन्होंने कहा कि अपनी हार का इतना भरोसा तो सिर्फ राजस्थान के कांग्रेस नेता ही कर सकते हैं।

मोदी ने कहा कि पुरानी कहावत है कि दीया बुझने से पहले जोर से लपलपाता है, अपनी हार के डर से कांग्रेस भी ऐसा ही कर रही है। उन्होंने कहा कि वह राजस्थान के लोगों को गुमराह करने पर उतर आई है ‘‘लेकिन आपको याद रखना है कि कांग्रेस का एक ही मतलब है… लूट की दुकान, झूठ का बाजार।'' कांग्रेस के हालिया वादों को उनके लूट का इरादा और झूठा का पिटारा बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस की झूठ व छलावे की राजनीति का सबसे अधिक शिकार राजस्थान का किसान हुआ है।

हालांकि, मोदी ने राज्य सरकार की किसी भी मौजूदा योजना का उल्लेख नहीं किया लेकिन किसानों की ऋण माफी के संबंध में 2018 विधानसभा चुनावों के दौरान किए गए कांग्रेस के वादे की ओर इशारा किया। मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिये बिना कहा इनके नेता ने 2018 के विधानसभा चुनाव में 10 दिन में किसानों का कर्जा माफ करने का वादा किया था और रैली में मौजूद लोगों से पूछा कि क्या कांग्रेस ने जो वादा किया था वो पूरा हुआ। उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों से नफरत कांग्रेस की प्रकृति और वास्तविकता है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस को सेना और जवानों से दिक्कत है।

मोदी ने बिना नाम लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच खींचतान पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जब से राजस्थान में कांग्रेस सरकार आई है, हर कोई एक-दूसरे की टांग खींच रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘अपने-अपने गुट को मजबूत बनाने के लिए खुलेआम सौदेबाजी की जा रही है। लड़ाई सिर्फ गुटों तक ही सीमित नहीं है, सभी मंत्री भी आपस में लड़ रहे हैं कि 'इस विभाग में लूट का काम मुझे (मंत्री) मिलना चाहिए या इस विभाग का काम दूसरे विभाग को क्यों दिया गया। सरकार इसी खींचतान में लगी हुई है।''

मोदी ने कहा, ''इन लोगों से राजस्थान के विकास की कोई उम्मीद नहीं की जा सकती।'' प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘राजस्थान में परिवहन संपर्क के क्षेत्र में जितना काम भाजपा सरकार ने किया है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। पिछले नौ साल में केन्द्र सरकार जितनी भी योजनाएं लाई… हमारी कोशिश यही रही है, उनका ज्यादा से ज्यादा लाभ राजस्थान को मिले।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमने देश में गरीबों के लिए चार करोड़ पक्के मकान बनाए। इसमें से करीब 20 लाख मकान राजस्थान के मेरे गरीब भाइयों-बहनों को मिले हैं। हमने देशभर में करीब 50 करोड़ गरीबों के बैंक खाते खोले। इस वजह से राजस्थान के तीन करोड़ गरीबों को पहली बार बैंक की सुविधा मिली। कोरोना के मुश्किल समय में यही खाते गरीबों की ताकत बने।''

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *