September 28, 2024

रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की जोड़ी ने रचा इतिहास, अफगानिस्तान के लिए किया ये कमाल

0

नई दिल्ली

बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच जारी तीन मैच की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला शनिवार को चट्टोग्राम के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में मेहमानों ने 142 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज कर ना सिर्फ यह मैच जीता बल्कि सीरीज पर भी कब्जा जमाया। अफगानिस्तान के लिए यह मैच रिकॉर्ड से भरा रहा। इस दौरान सबसे ज्यादा सुर्खिया टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने बटोरी। दरअसल, मैच के दौरान इन दोनों ने अपनी टीम के लिए इतिहास रचते हुए वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी की। गुरबाज-जादरान की जोड़ी ने 10 साल पुराना रिकॉर्ड धवस्त किया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम के लिए पारी का आगाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की जोड़ी ने किया। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 256 रन जोड़े और दोनों ही बल्लेबाजों ने शतक जड़े। अफगानिस्तान के लिए यह वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड करीम सादिक और मोहम्मद शहजाद की जोड़ी के नाम था जिन्होंने 2010 में स्कॉटलैंड के खिलाफ नाबाद 218 रनों की साझेदारी की थी।

वहीं अफगानिस्तान की विदेशी धरती पर यह रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है। इसी के साथ अफगानिस्तान ने पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज जीती है, बारिश से प्रभावित पहले वनडे में अफगानिस्तान ने 17 रनों से जीत दर्ज की थी।। अफगानिस्तान ने इससे पहले साल 2018 में बांग्लादेश को टी20 सीरीज में धूल चटाई थी।
 
बात मुकाबले की करें तो, अफगानिस्तान ने गुरबाज (145) और जादरान (100) के शतक की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 9 विकेट के नुकसान पर 331 रन लगाए थे। इस स्कोर का पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम 189 रनों पर ही सिमट गई। मुजीब उर रहमान और फजलहक फारूकी ने इस दौरान 3-3 विकेट चटकाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *