September 28, 2024

देश में मॉनसून का सितम, बह गया नेशनल हाईवे, चंडीगढ़ की सोसाइटी में चल रही नाव

0

चंडीगढ़
देश के कई राज्यों में मॉनसून का सितम जारी है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश से लेकर पंजाब तक बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में व्यास नदी में उफान के चलते चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग 3 का एक हिस्सा बह गया है. इस दौरान कार, दुकानें और एटीएम बूथ भी इस उफान में बहते नजर आए.

भारी बारिश के चलते मनाली और कुल्लू के बीच कई स्थानों पर भूस्खलन के मामले भी सामने आए हैं. इसके चलते कुल्लू-मनाली और मनाली से अटल टनल और रोहतांग की ओर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है. फिलहाल, हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान 5 लोगों की भी मौत हो गई. स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है.

बारिश के पानी में डूबा रेलवे ट्रैक
हिमाचल प्रदेश में कालका-शिमला रेलवे मार्ग पर भारी बारिश के कारण कोटी और सनवारा रेलवे स्टेशनों के बीच सुरंग नंबर 10 पर रेलवे ट्रैक बंद हो गया. इसके चलते कालका से शिमला तक चलने वाली हेरिटेज ट्रेन का परिचालन आज बंद रहेगा. कुल्लू बस स्टैंड पर पर भारी बारिश में जलमग्न दिखा.

चंडीगढ़ की सोसाइटी में चलती दिखी नावें

वहीं, पंजाब में भी बारिश ने कम कहर नहीं मचाया है. चंडीगढ़ की एक सोसायटी बारिश के चलते भारी जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई. इसके चलते सोसायटी के अंदर प्रशासन को नावें चलानी पड़ी.

चंडीगढ़ के ये इलाके बारिश के पानी से लबालब

चंडीगढ़ के सेक्टर 9 स्थित मटका चौक, पंजाब यूनिवर्सिटी, सीटीयू वर्कशॉप और मनीमाजरा जैसे इलाकों में बारिश से सड़कें लबालब हो गई हैं. जलजमाव के चलते वाहन चालकों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. बारिश के चलते चंडीगढ़ के कई मकानों और दुकानों में भी काफी पानी जमा हो गया है. ऐसे में लोगों के लिए अपने घरों से निकलना भी काफी मुश्किल हो गया है.

दिल्ली-एनसीआर में भी भीषण जलजमाव

पंजाब हिमाचल के अलावा हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी बारिश का कहर दिख रहा है. शहर में भारी बारिश के कारण गुरुग्राम के कई हिस्सों में पास के इलाके में गंभीर जलजमाव हो गया है. इस दौरान भारी बारिश के बीच गाड़ियां फंसी रेंगती नजर आईं. इसके अलावा हरियाणा के पंचकुला के मोरनी हिल्स पर भी भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ.

कश्मीर में भी झेलम नदी का जलस्तर खतरे के निशान ऊपर

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में लगातार बारिश से झेलम नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. घरों में पानी घुसने लगा है. स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पुंछ में सेना के दो जवान बह गए. खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा को लगातार तीसरे दिन रोक दिया गया है. इसके चलते 6 हजार अमरनाथ यात्री रामबन में फंस गए हैं. नेशनल हाईवे 44 फिलहाल बंद है.

जम्मू-कश्मीर में भूस्खलन से दो की मौत

कश्मीर में बारिश के साथ-साथ भूस्खलन की भी कई खबरें आ रही हैं. यहां के  जम्मू-कश्मीर में डोडा जिले के गंदोह इलाके में भूस्खलन की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई. ये दोनों यात्री बस से यात्रा कर रहे थे. अचानक ये बस डोडा जिले में हुई भूस्खलन के चपेट में आ गई. इसके चलते इसमें बैठे दोनों ही यात्रियों की मौत हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *