September 28, 2024

जान दांव पर लगाकर ले रए सेल्फी, हादसा हुआ तो जिम्मेदार कौन?

0

राजगढ़
4 दिन से जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण  दोनों डैम मोहनपुरा वा  कुंडालिया अपनी क्षमता से भी ज्यादा भरने की कगार पर दिखाई देने लगे है। ऐसे में प्रशासन ने निर्णय लेते हुए सुबह आठ बजे जहां कुंडालिया डैम के 10 गेट एवं मोहनपुरा डेम के भी 8 गेट खोलने के निर्देश जारी करने के साथ ही  गेट खुलवाए गए थे। इसकी जानकारी जैसे ही क्षेत्र में पहुंची तो सुबह से ही इस दृश्य को देखने के लिए लोगों की भीड़ वहां पर पहुंचने लगी । जिसमें सुरक्षा को चकमा देते हुए लोग उस जगह पर भी पहुंच गए जहां जाना प्रतिबंधित है।

ऐसे में कई लोग बिल्कुल पानी के किनारे ऊंचे टीलों पर खड़े होकर पानी की बौछारों के साथ सेल्फी का लुफ्त उठा रहे थे। किंतु शायद वह यह भूल रहे थे की यह सेल्फी उनकी जान पर भी बन सकती है। क्योंकि जिस तरह यह लोग सेल्फी ले रहे थे उसी और  खोले गए डेम के गेट से निकलने वाले पानी का बहाव तेजी से उनकी ओर आ रहा था ऐसे में अगर थोड़ा भी ध्यान भटकता है या पैर से चलता है तो कोई बड़ी घटना होने से भी कोई नहीं रोक सकता क्योंकि डैम के गेट से निकलने वाले इस पानी का  बहाव इतना तेज और विकराल दिखाई दे रहा था कि थोड़ी सी भी चूक जान लेवा हो सकती थी ।लेकिन अपनी जान को जोखिम में डालकर यह अपनी मस्ती में मस्त दिखाई दे रहे थे ।

सुरक्षाकर्मी भी दिखे नदारत
सुरक्षा की अगर बात करें तो मोहनपुरा डैम पर गेट खोलने के बाद कोई पुलिसकर्मी या गार्ड ऐसे लोगो को रोकने के लिए वहां दिखाई नहीं दे रहे थे , ऐसे में लगातार लोगों का मोहनपुरा ब्रिज से नीचे जाने वाली सड़क के माध्यम से लोग पानी के बहाव के बिल्कुल ही करीब तक पहुंच कर अपनी  फ़ोटो निकालते हुवे सोशल मीडिया पर भी वायरल कर रए है। वही ग्रुप के साथ पहुचने वाले युवा उसी किनारे पर मस्ती भी करते दिखाई दे रहे थे।

इनका कहना
इस तरह जान जोखिम में डाल कर सेल्फी लेना या ग्रुप के साथ वहां तक पहुचना  गलत है और जो जगह प्रतिबंधित है वहां तक लोग कैसे पहुंचे मैं तत्काल थाना प्रभारी सहित होमगार्ड कमांडेंट को सूचना देती हु।
जूही गर्ग, एसडीएम, राजगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed