September 28, 2024

ब्यास नदी में से युवकों किया सफलतम रेस्क्यू

0

मंडी

उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में बादल फटने से बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटनाएं बढ़ गई हैं. यहां तक कि सड़कें और पुल भी पानी के तेज बहाव में बह गए. इस बीच हिमाचल के मंडी में फंसे लोगों का रेस्क्यू किया गया है, जिसकी तस्वीरें सामने आई हैं.

जानकारी के मुताबिक, कुछ लोग मंडी जिले के नगवैन गांव में 9 जुलाई यानी रविवार की रात से फंसे हुए थे. जिनकी मदद के लिए एनडीआरएफ की टीम को रेस्क्यू करना पड़ा. वहां फंसे हुए लोगों को रस्सी से नदी पार करके निकाला गया, इस रेस्क्यू ऑपरेशन की गजब की तस्वीरें सामने आईं हैं.

एएनआई ने इस रेस्क्यू का वीडियो भी शेयर किया है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, भारी बारिश की वजह से ब्यास नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया था, जिसकी वजह से मंडी जिले के नगवैन गांव के पास छह लोग फंस गए थे. एनडीआरएफ की टीम ने रविवार की देर रात बचाव अभियान चलाते हुए उन लोगों का रेस्क्यू किया.

हिमाचल के मंडी में नदी के पानी का बहाव इतना तेज है कि विक्टोरिया ब्रिज भी टूट गया है. यहां पंचबख्त्र मंदिर और अन्य पुल भी बुरी तरह बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

हिमाचल में भारी बारिश का असर कुल्लू में भी दिखाई दे रहा है. कुल्लू में लगघाटी खड्ड उफान पर है, जिसकी वजह से बस स्टैंड के पास हालात बेकाबू जैसे दिखाई दे रहे हैं .
 

ऐसे ही मध्य प्रदेश के जबलपुर में कुछ लोग नर्मदा नदी में फंस गए थे, जिसके बाद एनडीआरएफ टीम ने उन लोगों का रेस्क्यू किया. जानकारी के मुताबिक, जबलपुर के गोपालपुर गांव में नर्मदा नदी में चार लोग फंस गए थे, जिन्हें एनडीआरएफ टीम ने सुरक्षित निकाल लिया है.

श्रीनैना देवी जाने वाले सभी रोड बंद

इस बीच बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी जी के सभी रोड भूस्खलन की वजह से बंद हो चुके हैं और अन्य राज्यों से संपर्क टूट गया है. यहां पहुंचे श्रद्धालु और पर्यटक फंस गए हैं. हालांकि लोक निर्माण विभाग ने जगह-जगह जेसीबी मशीनें लगाई है, लेकिन तेज बारिश की वजह से रोड बहाल करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

अबतक राज्य में 16 लोगों की मौत

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इंडिया टुडे से बात करते हुए बताया कि अब तक राज्य में बारिश की वजह से 16 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि राहत कार्यों में तेजी आई है. खराब मौसम के बावजूद हर संभव प्रयास जारी हैं. एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम वहां काम कर रही है. पीड़ितों को उचित मुआवज़ा दिया जाएगा और जान-माल का जो नुक़सान हुआ है, उसकी भरपाई के लिए हर संभव मदद मिलेगी. केन्द्र सरकार से आग्रह है कि हिमाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों के लिए PM CARES फंड से एक अतिरिक्त राहत राशि उपलब्ध कराई जाए. इस मुश्किल समय में हम प्रभावित लोगों के साथ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *