September 28, 2024

जबलपुर में नदी में टापू पर फंसे युवकों का सुरक्षित रेस्क्यू, भोपाल समेत 29 जिलों में अलर्ट

0

 जबलपुर.

जबलपुर के लम्हेटाघाट में फंसे चारों युवकों को सुरक्षित बचा लिया गया है। रविवार को चार युवक नर्मदा नदी के लम्हेटाघाट में छुट्टी का आनंद लेने पहुंचे थे, इसी दौरान पानी के तेज बहाव के बीच वह एक टापू पर फंस गए थे। जान बचाने के लिए युवकों ने आस पास के लोगों को आवाज दी थी, जिसके बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी थी। रविवार शाम से ही चारों युवकों को बचाने की कोशिश पुलिस प्रशासन कर रहा था, हालांकि तेज बहाव और अंधेरा होने के चलते चारों युवको को रविवार को निकाला नहीं जा सका था। सोमवार सुबह एसडीआरएफ की टीम ने चारों युवकों को सुरक्षित बचा लिया है। चारों ही युवक जबलपुर के रहने वाले हैं।

बताया जा रहा है कि चारों युवक घर से टिफिन लेकर लम्हेटाघाट की एक चट्टान पर लंच करने और मछली मारने पहुंंचे थे, इसी दौरान पानी के तेज सैलाब के बीच वह नदी के बीच फंस गए। मामले की सूचना प्रशासन को मिलने के बाद तत्काल उन्हें बचाने के लिए जिला प्रशासन, स्थानीय गोताखोर और SDRF की टीम मौके पर पहुंची थी। तेज बहाव के चलते रेस्क्यू में लगी नाव भी बह गई थी, जिसके बाद ड्रोन के जरिए चारों युवकों को लाइफ जैकेट और रस्सी भेजी गई थी। वहीं, सुरक्षित रेस्क्यू के बाद एक युवक ने बताया कि नदी के बीच रात में एक-एक पल काटना मुश्किल था, प्रशासन की पहल से हम सुरक्षित बच गए।

मध्यप्रदेश के 5 जिलों में आज अति भारी बारिश का अलर्ट है। यहां 8 इंच तक पानी गिर सकता है। रविवार को प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्से यानी 26 जिलों में बारिश हुई। छिंदवाड़ा में लगातार हो ही बारिश से पूर्व मंत्री चंद्रभान सिंह के बंगले में पानी घुस गया। शहर के ढीमराढाना इलाके में घुटनों तक पानी भर गया। यहां फॉरेस्ट विभाग के कैम्पस की दीवार ढह गई।

जबलपुर में नर्मदा नदी में टापू पर फंसे चार युवक सोमवार सुबह रेस्क्यू किए गए। युवक रविवार शाम भेड़ाघाट में मछली पकड़ने नदी में उतरे थे। जलस्तर बढ़ने से फंस गए। सेना, NDRF ने रस्सी के सहारे चारों को निकाला।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि वर्तमान में पूरे प्रदेश में बारिश की अच्छी स्थिति है। राजस्थान के जैसलमेर, शिवपुरी, सीधी होते हुए ट्रफ लाइन गुजर रही है। राजस्थान के ऊपर भी सिस्टम एक्टिव है। इसके अलावा दोनों तरफ से नमी आ रही है। इस वजह से बारिश का दौर है।

24 घंटे में कैसा रहा मानसून

पिछले 24 घंटे में मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा रीवा में 3.67 इंच बारिश हुई। ग्वालियर में 2.92, सिवनी में 1.78, मंडला में 1.27, जबलपुर में 1.22, पचमढ़ी में 1.06 इंच पानी गिरा। शहडोल, नर्मदापुरम, सतना, सीधी, गुना, बैतूल, विदिशा, उज्जैन, अनूपपुर, छतरपुर, दमोह, उमरिया, सीहोर, राजगढ़, सागर, रतलाम, रायसेन, इंदौर में भी बारिश का दौर चला। रात में भी कई जिलों में तेज बारिश का सिलसिला चलता रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *