September 28, 2024

हिमाचल-उतराखंड में बारिश से तबाही, 17 राज्यों में IMD की चेतावनी

0

नईदिल्ली

पहाड़ों से लेकर मैदानों तक देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश मुसीबत बनी है. उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है तो वहीं, हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट है. मंडी-कुल्लू के बीच नेशनल हाईवे बंद है. पंजाब में भी जल तांडव देखने को मिला है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दो दिन की बारिश में कई इलाकों में इतना पानी भर गया कि सड़कें बंद हो गई हैं. दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि आज, 10 जुलाई को स्कूल बंद रखे जाएंगे. बता दें कि दिल्ली में बारिश ने 41  साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

बारिश से अभी नहीं राहत
उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर से लेकर पंजाब तक बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. भारी बारिश के चलते मनाली और कुल्लू के बीच कई स्थानों पर भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं. कुल्लू और मंडी में बारिश से काफी नुकसान हुआ है. कुल्लू में राष्ट्रीय राजमार्म 3 का कुछ हिस्सा व्यास नदी के तूफान में बह गया. वहीं, मंडी में एक पुल व्यास नदी के चपेट में आ गया. फिलहाल, मौसम विभाग ने हिमाचल में अगले दो दिन बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

भूस्खलन के कारण रास्ते बंद, बारिश का रेड अलर्ट
मौसम विभाग (IMD) ने 13 जुलाई तक हिमाचल और उत्तराखंड के 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. कुछ इलाकों में रेड तो कुछ इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी है.

उत्तराखंड में 3 राष्ट्रीय राजमार्ग, 10 राज्य राजमार्ग, 61 ग्राम राजमार्ग पर भूस्खलन के कारण आवाजाही बाधित हुई है. वहीं, उत्तरकाशी यमुनोत्री एनएच 94 और उत्तरकाशी गंगोत्री एनएच 108 एवं देहरादून में एनएच 707A भी भूस्खलन के चलते अवरूद्ध है.

पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान में भी अगले दो दिन भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. चंडीगढ़ में तो सुखना झील का जलस्तर बढ़ने से कई रिहायशी इलाकों, मुख्य सड़कों और चौकों पर पानी भर गया है.

इस बार की बरसात ने पंजाब के कई शहरों को पानी-पानी कर दिया है. मोहाली में तो इतनी बरसात हुई है कि कई शहरों में एक फ्लोर मकान डूब गए, कारें डूब गईं और शहर समंदर हो गया है. रिहायशी इलाकों में नाव चलने की तस्वीरें और वीडियो भी सामने आए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *