September 23, 2024

शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

0

दंतेवाड़ा

श्रावण माह के प्रथम सोमवार को नगर के सभी शिवालयों में हर-हर महादेव की गूंज सुनाई पड़ी। भक्त सुबह से ही शिवालयोंं में पहुंचकर महादेव का जलाभिषेक कर सुख शांति व समृद्धि का पुण्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। जिला मुख्यालय सहित आस-पास के सभी शिवालयों में महादेव के दर्शन पूजन करने भक्तों की भीड़ देखी जा रही है।

दंतेश्वरी मंदिर रोड स्थित दोनों शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। माईजी मंदिर के पीछे स्थित भैरमदेव बाबा मंदिर में भी भक्तों की अच्छी खासी भीड़ देखी गई। भक्त शिवालयों में पहुंचकर जलाभिषेक कर बेलपत्र, धतूरा एवं कनेर के फूल शिवलिंग में अर्पित कर महादेव की अराधना करते रहे।

इस वर्ष श्रावण माह 04 जुलाई से प्रारंभ हुआ है, 19 वर्षो बाद पहली बार ऐसा संयोग हुआ है कि इस वर्ष का श्रावण माह एक माह का नहीं बल्कि पूरे 59 दिनों का होगा जिसमें 08 सोमवार भी पड़ रहे हैं। शास्त्रों में श्रावण माह के सोमवार को भगवान शंकर के पूजा अर्चना के लिए श्रेष्ठ माना गया है। वैसे तो श्रावण माह में पूरे दिन भक्त भोलेनाथ की पूजा करते हैं, लेकिन श्रावण माह में पडने वाले प्रत्येक सोमवार का दिन शिवभक्तों के लिए विशेष महत्व होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *