September 29, 2024

अगले 24 घंटों के लिए Red और Orange अलर्ट जारी…शिमला, सिरमौर, किन्नौर समेत कई जिलों में गरज के साथ भारी बारिश

0

नई दिल्ली

पिछले कुछ दिनों से लगातार भारी बारिश से प्रभावित हिमाचल प्रदेश के लिए तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं है, दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को अगले 24 घंटों के लिए कई पहाड़ी जिलों के लिए "Red" और "Orange" अलर्ट जारी किया है।  अगले 24 घंटों के लिए सोलन, शिमला, सिरमौर, कुल्लू, मंडी, किन्नौर और लाहौल में बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा और चंबा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने सोमवार को कहा, अगले 24 घंटों के लिए मंडी, किन्नौर और लाहौल-स्पीति के लिए अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।
 
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को कहा कि राज्य में पिछले कुछ दिनों में अभूतपूर्व बारिश दर्ज की गई है, उन्होंने कहा कि वह जानमाल के नुकसान और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान से चिंतित हैं। ठाकुर, जो अब हिमाचल विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं,उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश ने "अपने इतिहास में ऐसी बारिश नहीं देखी है" क्योंकि 12 से अधिक प्रमुख पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं।   

 उन्होंने कहा कि हमने पिछले कई वर्षों में ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी। मैं राज्य में मौजूदा स्थिति से बहुत चिंतित हूं। कई बड़ी और छोटी नदियाँ उफान पर हैं और अगर अगले कुछ दिनों तक यही स्थिति बनी रही, तो और नुकसान हो सकता है। हिमाचल प्रदेश में बारिश ने भारी तबाही मचाई है, जिससे भूस्खलन हुआ है, बिजली बाधित हुई है, सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं और पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। राज्य में प्रकृति के प्रकोप ने पिछले 48 घंटों में 20 लोगों की जान ले ली है।
 
पर्यटक पहाड़ी राज्य के कुछ हिस्सों में फंसे हुए थे, और बुनियादी ढांचे के नुकसान का अनुमान 3,000 करोड़ रुपये से 3,000 करोड़ रुपये के बीच था। 4,000 करोड़. इस बीच, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को कहा कि राज्य ने पिछले 50 वर्षों में इतनी भारी बारिश नहीं देखी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मौजूदा स्थिति पर हिमाचल के सीएम से बात की और केंद्र से पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *