September 29, 2024

लगातार चौथे दिन यात्रा निलंबित, 15,000 तीर्थयात्री अमरनाथ में फंसे

0

नई दिल्ली
  रामबन खंड को हुए व्यापक नुकसान के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के कारण अमरनाथ यात्रा मंगलवार को लगातार चौथे दिन निलंबित कर दी गई, जिससे 15,000 तीर्थयात्री जम्मू और अन्य स्थानों पर फंसे हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि लगातार बारिश से राजमार्ग को अभूतपूर्व नुकसान हुआ है, खासकर रामबन जिले में पड़ने वाले हिस्से को, सोमवार को यातायात के लिए बंद करना पड़ा।

यात्रा स्थगित होने के बावजूद, तीर्थयात्री अमरनाथ गुफा मंदिर के दर्शन को लेकर निश्चिन्त और आशावादी बने हुए हैं, भले ही इसके लिए उन्हें कई दिनों तक इंतजार करना पड़े। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "जम्मू से यात्रा अभी तक फिर से शुरू नहीं हुई है। राजमार्ग बंद होने के कारण यह अभी भी निलंबित है। मंगलवार को जम्मू आधार शिविर से किसी भी नए जत्थे को कश्मीर की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई।"

यातायात अधिकारियों ने सोमवार रात एक सलाह जारी की, जिसमें कहा गया कि पूरे दिन प्रशासन और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के सामूहिक प्रयासों से सड़क की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। हालाँकि, पूर्ण बहाली में कुछ और समय लगने की उम्मीद है। तदनुसार, प्रशासन द्वारा मंगलवार को राजमार्ग पर यातायात निलंबित रखने का निर्णय लिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि यात्रा निलंबित होने के कारण लगभग 8,000 तीर्थयात्री जम्मू में फंसे हुए हैं, खासकर भगवतीनगर आधार शिविर में। इसी तरह, रामबन जिले के चंद्रकोट आधार शिविर में लगभग 6,000 तीर्थयात्री फंसे हुए हैं। कठुआ और सांबा शिविरों में लगभग 2,000 तीर्थयात्री फंसे हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अमनार्थ की आगे की यात्रा के लिए अधिक तीर्थयात्रियों का जम्मू पहुंचना जारी है। उनमें से एक ने कहा, "संख्या बढ़ रही है। लेकिन उनमें से अधिकतर को विभिन्न आवास केंद्रों में ठहराया जा रहा है।" संभागीय आयुक्त रमेश कुमार और स्थिति की निगरानी कर रहे उपायुक्तों ने कहा कि फंसे हुए तीर्थयात्रियों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े, यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *