September 29, 2024

कुरान का अपमान भूल गये अर्दोआन.. स्वीडन को NATO की सदस्यता का समर्थन देने के लिए तैयार हुआ तुर्की

0

तुर्की
कुरान जलाने का अपमान भूलकर राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोनआ, स्वीडन को नाटो की सदस्यता का समर्थन करने के लिए तैयार हो गये हैं। नाटो ब्लॉक के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने मंगलवार को एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम में इसकी पुष्टि की है, जबकि पिछले हफ्ते ही बकरीद के मौके पर स्वीडन में कुरान को जलाया गया है। कुरान जलाने की घटना को लेकर मुस्लिम देशों की तरफ से काफी सख्त प्रतिक्रिया दी गई है और तुर्की ने पहले कहा था, कि कुरान जलाने वाले तुर्की को नाटो की सदस्यता देने के बारे में वो सोच भी नहीं सकता है। लेकिन, हैरान करने वाला फैसला लेते हुए राष्ट्रपति अर्दोआन, स्वीडन को नाटो सदस्यता देने के लिए तैयार हो गये हैं।

स्वीडन का समर्थन करेगा तुर्की
पश्चिमी देशों के गठबंधन नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन के आवेदन की मंजूरी को पिछली बार तुर्की ने खारिज कर दिया था और अब माना जा रहा है, कि राष्ट्रपति अर्दोआन ने ऐसा सिर्फ वोट बैंक के लिए किया था। यानि, वोट बैंक के लिए अर्दोआन कुरान और मुसलमानों को धोखा देने से पीछे नहीं हटे हैं। नाटो के अध्यक्ष स्टोलटेनबर्ग के अनुसार, अर्दोआन ने स्वीडन के नाटो सदस्यता आवेदन को मंजूरी के लिए तुर्की संसद में प्रस्ताव पेश करने के लिए सोमवार को अपनी सहमति दे दी है।

विनियस में अर्दोआन और स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन के साथ चर्चा के बाद, स्टोलटेनबर्ग ने घोषणा की, कि तुर्की स्वीडन की नाटो सदस्यता अनुमोदन के साथ आगे बढ़ने के लिए सहमत हो गया है। उन्होंने कहा कि यह अवसर एक "ऐतिहासिक दिन" है। स्टोलटेनबर्ग ने नाटो शिखर सम्मेलन से पहले कहा, कि "राष्ट्रपति अर्दोआन, स्वीडन की एंट्री प्रोटोकॉल को जल्द से जल्द ग्रैंड नेशनल असेंबली (तुर्की की संसद) में भेजने और समर्थन सुनिश्चित करने के लिए असेंबली के साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं।"

हालांकि, उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि स्वीडन की सदस्यता के लिए कोई विशिष्ट समयसीमा उस समय प्रदान नहीं की जा सकती। नाटो प्रमुख ने कहा, कि "स्वीडन और तुर्की ने तुर्की की वैध सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए मिलकर काम किया है।"

आपको बता दें, कि वर्तमान में, तुर्की और हंगरी, सिर्फ दो नाटो सदस्य देश हैं, जिन्होंने स्वीडन के सदस्यता आवेदन की पुष्टि नहीं की है। वहीं, हंगरी के विरोध के संबंध में, नाटो प्रमुख स्टोल्टेनबर्ग ने कहा, कि "मुझे लगता है कि समस्या हल हो जाएगी।" तुर्की ने पहले कुर्द उग्रवादियों की मेजबानी के लिए स्वीडन की आलोचना की थी, लेकिन अब कुर्द मुद्दों पर स्वीडन के साथ उसकी असहमति रही है।

अर्दोआन और ईयू चीफ की मीटिंग
आपको बता दें, कि विनियस में राष्ट्रपति अर्दोआन और यूरोपीय संघ (ईयू) प्रमुख चार्ल्स मिशेल के बीच हुई चर्चा के बाद तुर्की के रुख में संभावित बदलाव दिखाई दिया था। अर्दोआन ने स्वीडन की नाटो सदस्यता बोली को तुर्की की मंजूरी के लिए, एक शर्त के रूप में तुर्की की यूरोपीय संघ की सदस्यता वार्ता को पुनर्जीवित करने की मांग की थी। यूरोपीय संघ के प्रमुख चार्ल्स मिशेल और तुर्की के राष्ट्रपति ने विनियस में मुलाकात की और कहा कि दोनों के बीच "अच्छी मुलाकात" हुई। चार्ल्स मिशेल और राष्ट्रपति अर्दोआन के बीच बैठक का उद्देश्य यूरोपीय संघ और तुर्की के बीच घनिष्ठ सहयोग की तलाश करना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *