September 29, 2024

प्रदेश में 60 फीसदी सीटें LLB की सूनी, स्टेट लॉ का LLM फुल

0

भोपाल

उच्च शिक्षा विभाग की आगामी सत्र की प्रवेश प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई, लेकिन बीसीआई (बार काउंसिल आफ इंडिया) के कोर्स की प्रवेश स्थिति अच्छी नहीं दिखाई दे रही है। राजधानी में एलएलबी और एलएलएम कोर्स में प्रवेश काफी कम संख्या में हुए हैं। राजधानी के आठ कॉलेजों में सात फीसदी से ज्यादा सीटें रिक्त हैं। जबकि स्टेट लॉ कॉलेज का एलएलएम शत प्रतिशत फुल हो चुका है।

सूबे में बीसीआई कोर्स को संचालित करने वाले करीब 90 कॉलेज हैं। उनकी 11 हजार 300 सीटों पर प्रवेश देने के लिए दूसर चरण की काउंसलिंग पूर्ण हो चुकी हैं। इसमें अभी तक करीब 39 फीसदी प्रवेश हुए हैं। अभी भी 61 फीसदी सीटें रिक्त हैं। यही स्थिति राजधानी के आठ कॉलेजों की भी हैं, जिसमें 40 फीसदी सीटों पर प्रवेश हो चुके हैं। 60 फीसदी सीटों पर प्रवेश होना शेष है। एक अगस्त से सत्र शुरू होने वाला है और विभाग के पास प्रवेश कराने के लिऐ सिर्फ एक सीएलसी बची हुई है। जबकि गत वर्ष प्रवेश की स्थिति काफी अच्छी थी।

सीएलसी के लिए पंजीयन
राजधानी के स्टेट लॉ कालेज का एलएलएम की बीस सीटों पर प्रवेश हो चुका है। वहीं एलएलबी की 180 सीटों में से 140 सीटों पर प्रवेश हो चुके हैं। अभी चालीस सीटें रिक्त बनी हुई हैं। उक्त सीटों पर प्रवेश लेने के लिए करीब 72 विद्यार्थियों ने सीएलसी से प्रवेश लेने के लिए पंजीयन करा लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *