September 29, 2024

राहुल द्रविड़ का दावा- जब भी हम प्लेइंग इलेवन चुनते हैं तो बहुत लोगों को निराश करते हैं

0

नई दिल्ली

राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त हुए करीब 20 महीन हो चुके हैं। इस अवधि में वह टीम के लिए जितना हासिल नहीं कर पाए हैं, उससे कहीं ज्यादा वे खो चुके हैं। उनके कोच रहते टीम साउथ अफ्रीका में टेस्ट और वनडे सीरीज हारी। टीम एशिया कप के फाइनल के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर सकी। इंग्लैंड में रीशेड्यूल पांचवां टेस्ट भारत हारा। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत को हार मिली और इस साल टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार गई।

हालांकि, एक चीज जरूर देखने को मिली है कि राहुल द्रविड़ की कोचिंग में खिलाड़ियों को लंबा खेलने का मौका मिला है। हालांकि, अब उन्होंने बताया है कि टीम के कोच के तौर पर सबसे ज्यादा कठिन काम किया है। कोच द्रविड़ ने भी बताया है कि जब भी हम प्लेइंग इलेवन चुनते हैं तो लोगों को निराश करते हैं। ऐसा उन्होंने इसलिए कहा है, क्योंकि हारने पर टीम की आलोचना होती है। ऐसा ही कुछ WTC 2023 के फाइनल में हुआ था, जब टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी।  

क्रेड क्यूरियस एपिसोड में द्रविड़ ने कहा, "आप व्यक्तिगत स्तर पर भी उन सभी लोगों की परवाह करते हैं, जिन्हें आप कोच करते हैं और आप व्यक्तिगत संबंध बनाने का प्रयास कर रहे हैं। आप उन्हें एक इंसान के रूप में कोच करना चाहते हैं, न कि क्रिकेट खिलाड़ियों के रूप में। और जब आप ऐसा करते हैं, तो आप चाहते हैं कि वे सभी सफल हों, लेकिन साथ ही, आपको यथार्थवादी होना होगा और यह महसूस करना होगा कि उनमें से सभी सफल नहीं होंगे। कभी-कभी आपको मुश्किल और कठिन निर्णय लेने पड़ते हैं।"

द्रविड़ ने आगे कहा, "जब भी हम फाइनल प्लेइंग इलेवन चुनते हैं, हम लोगों को निराश करते हैं; कुछ और भी होते हैं जो खेल नहीं रहे होते हैं। जब भी हम किसी टूर्नामेंट के लिए फाइनल 15 चुनते हैं, तो बहुत सारे खिलाड़ी होते हैं जो महसूस करते हैं कि उन्हें वहां होना चाहिए। ऐसे में आप भावनात्मक स्तर पर उनके लिए बुरा महसूस करते हैं, लेकिन कम से कम हम सब प्रयास करते हैं। मैं यह नहीं कहता कि मैं इसमें परफेक्ट हूं। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि मैं इसे हर समय सही होता हूं, क्योंकि इसका आप पर असर पड़ता है। कोचिंग या टीमों का नेतृत्व करने का यह सबसे कठिन हिस्सा है – उन लोगों के बारे में कठिन निर्णय लेना जिन्हें आप वास्तव में सफल होना और अच्छा करते हुए देखना चाहते हैं, लेकिन आप नियम से बाध्य होकर केवल इतने ही खिलाड़ियों को चुन सकते हैं।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *