September 29, 2024

भारत नहीं जाएगा पाकिस्तान, पड़ोसी की किरकिरी, जानें कहां होंगे मैच

0

नई दिल्ली .

एश‍िया कप मामले में एक बड़ा अपडेट आया है. भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप का बहुचर्चित मैच श्रीलंका में होगा, क्योंकि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी. आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने बुधवार को इसकी पुष्टि की.

धूमल इस समय डरबन में आईसीसी मुख्य कार्यकारियों की बैठक के लिए गए हैं. उन्होंने पुष्टि की कि बीसीसीआई सचिव जय शाह और पीसीबी प्रमुख जाका अशरफ की गुरुवार को होने वाली आईसीसी बोर्ड की बैठक से पहले मुलाकात हुई, ताकि एशिया कप का कार्यक्रम तय हो सके.

धूमल ने डरबन से पीटीआई से कहा,‘ जय शाह ने पीसीबी प्रमुख जाका अशरफ से मुलाकात की और एशिया कप के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया. यह उसी के अनुरूप है जिस पर पहले बात की गई थी. पाकिस्तान में लीग चरण के चार मैच होंगे जिसके बाद नौ मैच श्रीलंका में होंगे. इसमें भारत और पाकिस्तान का मैच शामिल है. दोनों टीमें फाइनल खेलती हैं तो वह भी श्रीलंका में होगा.’

उन्होंने पाकिस्तान मीडिया में आ रही इन अटकलों को खारिज किया कि भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी. पाकिस्तान के खेल मंत्री अहसान मजारी के हवाले से ऐसी खबरें आ रही थीं.

एशिया कप के दौरान पाकिस्तान में होने हैं चार मुकाबले

एशिया कप 31 अगस्त से 17 सितंबर तक खेला जाना है और इसमें 6 टीमों के बीच कुल 13 मैच खेले जाएंगे. इसमें फाइनल भी शामिल है, जो संभवतः श्रीलंका में ही खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान सिर्फ 4 मैचों की मेजबानी करेगा, जबकि बाकी 9 मुकाबले श्रीलंका में होंगे. वैसे भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला श्रीलंका के दांबुला में होगा. वहीं पाकिस्तान अपना एकमात्र मैच नेपाल से घरेलू मैदान पर खेलेगी. इसके अलावा अफगान‍िस्तान बनाम बांग्लादेश, बांग्लादेश बनाम श्रीलंका और श्रीलंका बनाम अफगान‍िस्तान मैच पाकिस्तान में होगा.

50 ओवर्स फॉर्मेट में होगा मैच

अबकी बार एशिया कप 50 ओवर्स के फॉर्मेट में खेला जाएगा. एशिया कप 2023 में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल भाग लेने जा रहे हैं. भारत, नेपाल और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में शामिल हैं. वहीं श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में रहेंगी. दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें सुपर4 में पहुंचेगी. फिर सुपर-4 में राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत कुल 6 मैच खेले जाएंगे. इसके बाद दो टीमें फाइनल में पहुंचेगी और उनके बीच ही खिताबी मुकाबला खेला जाएगा.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *